चकिया, चंदौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में तहसील चकिया के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फरियादियों की शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण एक सप्ताह के भीतर सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की समस्याओं Janata Ki Samasya का निस्तारण शासन की प्राथमिकता में है।

अतः समस्त अधिकारीगण पूरी गंभीरता से शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। मुख्य रूप से विकास विभाग, सिचाई विकास, विद्युत विभाग की शिकायतें अधिकांश मामले पाये गये है। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें साथ ही शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाय। नहरों में टेल तक सिचाई हेतु पानी हेतु पूरी क्षमता के साथ चलाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि राजस्व/भूमि विवाद से संबंधित शिकायतों का मौके पर जाकर फौरन निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। ब्लॉक ,तहसील, थाने आपस में समन्वय से कार्य करते हुए लोगों की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने राजस्व एवं पंचायत विभाग की शिकायतों के त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित लेखपालो एवं अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण कर समाधान करने के निर्देश दिए।

सिंचाई विभाग एवं ट्यूबेल विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि धान की खेती के दृष्टिगत किसानों को पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित किया जाए। नहरों का संचालन रोस्टर के अनुसार संचालन सुनिश्चित किया जाए। खराब पड़े ट्यूबेलो को तत्काल ठीक कराने के निर्देश अधिशासी अभियंता नलकूप को दिए।

जिलाधिकारी ने लेखपाल एवं राजस्व टीमों को अविवादित वरासत के मामलों में लेट लतीफी या धनउगाही की शिकायतों पर सख्त रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।* जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आइजीआरएस पोर्टल से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय सीमा के अंदर प्रत्येक दशा में कराना सुनिश्चित हो। साथ ही फोन कर शिकायकर्ता से निस्तारण का फीडबैक भी अवश्य लिया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि उच्च स्तर से भी शिकायतों के निस्तारण का फीडबैक लिया जाता है अतः शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित हो। जन शिकायतों के निस्तारण में शिथिलता एवं लापरवाही कत्तई क्षम्य नहीं होगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 144 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 15 का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एक सप्ताह में सुनिश्चित किए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गये।

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल, प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उपजिलाधिकारी ज्वाला प्रसाद, क्षेत्राधिकारी राजेश कुमार राय, तहसीलदार विकास धर दूबे, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, उप निदेशक कृषि, खण्ड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।