चन्दौली। जनपद न्यायाधीश /अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंदौली जगदीश प्रसाद पंचम के निर्देश पर पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंदौली संदीप कुमार के द्वारा जिला पंचायत बालिका इंटर कॉलेज चंदौली में शिक्षा के अधिकार यौन शोषण sexual harassment से बचाव एवं पर्यावरण के बारे में शिविर का आयोजन किया गया ।

पूर्णकालिक सचिव संदीप कुमार द्वारा उपस्थित बच्चों व अध्यापकों को उनके अधिकार के बारे में बताया साथ ही सरकार की तरफ से दिए गए सुविधाओं के बारे में बताया और कहा कि शिक्षा ही जीवन का आधार है। धारा 10 के अंतर्गत सभी माता-पिता तथा अभिभावकों का यह दायित्व है कि अपने बच्चों को नजदीक के पाठशाला में दाखिला कराएं तथा उनके उपस्थिति को रोजाना दर्ज कराएं निजी विद्यालयों का यह दायित्व है कि कक्षा 1 में कम से कम 25ः गरीब परिवार के बच्चों को भी दाखिला लेंगे और निशुल्क शिक्षा प्रदान करेंगे।

संदीप कुमार के द्वारा बताया गया कि शासन की तरफ से प्रारंभिक दौर से ही शिक्षा के ऊपर कई प्रकार की योजनाओं का संचालन हो रहा है उन सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चों को दिलाना चाहिए। साथ ही सचिव महोदय ने बच्चों का ध्यान यौन शोषण से बचाव की तरफ आकर्षित करते हुए बालिकाओं को बताया कि समाज व अन्य जगहों पर आप अपना ध्यान रखते हुए सतर्क व सावधान रहें क्योंकि आज का माहौल इतना खराब हो चुका है कि आप अपनी सुरक्षा स्वयं से करें ।

यदि आपको कहीं भी अपनी सुरक्षा में कमी दिखती है तो आप सरकार की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1090, 112 डायल चाइल्ड हेल्पलाइन 10987 है जिसका लाभ ले सकते हैं। पूर्णकालिक सचिव श्री संदीप कुमार ने भी पर्यावरण शब्द का अर्थ बताया कि पर्य और आवरण से मिलकर बनता है ।

अतः प्रत्येक प्राणी का जीवन इसी पर निर्धारित है सिविल बार के पूर्व अध्यक्ष श्री महेंद्र प्रताप सिंह अधिवक्ता, प्राचार्य श्री रीता जी की तरफ से शिक्षा के अधिकार पर बच्चों को बहुत कुछ बताया गया और उन्होंने यह भी बताया कि यदि कोई बच्चा पाठशाला में नहीं आता है तो उसको अपने साथ पाठशाला में अवश्य ले आएं ताकि उसको शिक्षा के अधिकार के प्रति जागरूक कर सकें शिक्षिका कुमारी अंजू तथा मीरा देवी ने शिक्षा के अधिकार के प्रति अपने विचार रखें शिविर का संचालन शिविर बार के पूर्व अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह अधिवक्ता के द्वारा किया गया।