खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
चन्दौली।
जिलाधिकारी संजीव सिंह DM Sanjeev Singh द्वारा शुक्रवार को अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नवही, मझवार का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में सुशीला देवी रुकसार बानो डॉ0 ए0आर0 निषाद अनुपस्थित पाये गये। अनुपस्थित लोगों का कोई अवकाश पत्र निरीक्षण के दौरान उपलब्ध नहीं पाया गया।
जिलाधिकारी द्वारा प्रात पर निरीक्षण के दौरान उपस्थित एवं अनुपस्थित चिकित्सक कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कार्यशैली में परिवर्तन लाने के साथ समय से उपस्थित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन समय से सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए। जिलाधिकारी के निरीक्षण में लेबल रूम, टायलेट में काफी गंदगी देखने को मिला, खिड़कियों का शीशा टुटा हुआ, आर0ओ0 वाटर सप्लाई काफी दिनों से बाधित था। अस्पताल के अंदर व परिसर की साफ-सफाई व्यवस्था बेहद खराब रहने पर तत्काल सफाई के निर्देश दिए।

जांच के दौरान जिलाधिकारी संजीव सिंह छाया खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

जिलाधिकारी ने दवा भंडार कक्ष, शौचालय एवं अन्य कक्ष में गंदगी को लेकर सख्त चेतावनी देते हुए सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। परिसर में उगे झाड़ियों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिये। प्रसव कक्ष में आक्सीजन मशीन, वजन मशीन की साफ-सफाई रखते हुए सुव्यवस्थित रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी द्वारा औषधी भंडार कक्ष, ओपीडी कक्ष, स्टोर रूम, नर्स ड्यूटी रूम, प्रसव कक्ष, दवाओं की स्टाक रजिस्टर सहित अन्य पत्रावलियों की जाँच पड़ताल की गई। जिलाधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय तियरा विकास खण्ड शहाबगंज का भी निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने स्कूल के कक्षाओं में जाकर बच्चों से रूबरू हुए और उनका बौद्धिक परीक्षण करते हुए शिक्षा के गुणवत्ता को परखा और संबंधितों को बेहतर शिक्षा देने का निर्देश दिया।

मध्याह्न भोजन योजना, निशुल्क पाठ्य-पुस्तक, ड्रेस, जूता-मोजा को उपलब्ध कराए जाने के बारे में बच्चों से जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को निर्देश दिया। कहा कि स्कूल परिसर में साफ-सफाई के साथ ही बरसात होने पर जल जमाव न हों, इसका भी ध्यान दिया जाय।

इस दौरान उन्होंने मध्याह्न भोजन योजना, निशुल्क पाठ्य-पुस्तक, ड्रेस, जूता-मोजा को उपलब्ध कराए जाने के बारे में बच्चों से जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को निर्देश दिया। कहा कि स्कूल परिसर में साफ-सफाई के साथ ही बरसात होने पर जल जमाव न हों, इसका भी ध्यान दिया जाय।
जिलाधिकारी द्वारा विकास खंड शहाबगंज उपस्थिति रजिस्टर का अवलोकन किया। जिसमें रणवीर सिंह विजय कुमार मधुकर प्रेम प्रकाश आर्य वीरेंद्र कुमार चैहान राघवेंद्र सिंह धर्मेंद्र कुमार सिंह अनुपस्थित पाये गये जिलाधिकारी ने मनरेगा योजना के अंतर्गत पिछले एवं इस वित्तीय वर्ष मैं कराए गए कार्यों की जानकारी ली। खंड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय कार्यों को समयबद्ध सुनिश्चित किया जाए। सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने हेतु निरंतर प्रयास सुनिश्चित किया जाए।