खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क।
वाराणसी।
जनपद के कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों Kasturba Gandhi Balika Vidyalaya में दांवों के उलट दुर्व्यवस्थाओं की भरमार है। इसका खुलासा तब हुआ, जब बीईओ मुख्यालय शशांक शेखर और डीसी बालिका शिक्षा दुर्गावती देवी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अराजी लाइंस का स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान आवासीय विद्यालय में व्यवस्थाओं की कलई खुल गई। परिसर में व्याप्त गंदगी और दुर्व्यवस्थाओं की भरमार देख बीईओ और डीसी ने नाराजगी व्यक्त की और चेताया कि लापरवाही कर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर सिर्फ सरिता आर्या और दो रसाईयां नजर आयी। पूछताछ पर पता चला कि एक अन्य पूर्णकालिक शिक्षिका अमृता दुबे और वार्डन अर्चना जायसवाल प्रतिदिन शाम को घर चली जाती हैं।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय आराजी लाइंस में निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर सिर्फ सरिता आर्या और दो रसाईयां नजर आयी। पूछताछ पर पता चला कि एक अन्य पूर्णकालिक शिक्षिका अमृता दुबे और वार्डन अर्चना जायसवाल प्रतिदिन शाम को घर चली जाती हैं। स्कूल में समय से सफाईकर्मी भी नहीं आया था। जिसके कारण पूरा आवासीय विद्यालय गंदगी से पटा हुआ था। दूसरी तरफ चौकीदार भी अपनी ड्यूटी से गायब मिला। बीईओ ने इन सभी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए चेतावनी दी।

निरीक्षण में विद्यालय की स्थिति काफी दयनीय मिलने पर बीईओ और डीसी ने स्कूल स्टाफ का फटकार लगायी और चेताया कि शिक्षण व्यवस्था में लापरवाही किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

बीईओ व डीसी ने जब अध्यापक उपस्थिति पुस्तिका का अवलोकन करना चाहा तो पता चला कि उपस्थिति पुस्तिका वार्डन अपने आलमारी में बंद करके घर जाती हैं। वहीं खाने की मेन्यू में भी लापरवाही बरती गई थी, जिसमें मंगलवार को बच्चियों को नाश्ते में कच्चा चना दिया गया था। निरीक्षण में विद्यालय की स्थिति काफी दयनीय मिलने पर बीईओ और डीसी ने स्कूल स्टाफ का फटकार लगायी और चेताया कि शिक्षण व्यवस्था में लापरवाही किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं की जायेगी।