एनडीआरएफ और जल पुलिस अभी से एलर्ट मोड में

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क वाराणसी । पहाड़ों पर हो रही बारिश असर मां गंगा River Ganaga पर दिख रहा है। बनारस में गंगा नदी चेतावनी बिंदु से मात्र पांच मीटर की दूरी पर है। गंगा का जलस्तर 65 मीटर के आसपास जा पहुंचा है। जलस्तर लगातार बढ़ने से गंगा किनारे रहने वाले लोगों की चिंता भी बढ़ गई है। जिला प्रशासन ने गंगा में नावों के संचालन पर रोक लगा दी है।

जलस्तर बढ़ने के कारण सभी प्रमुख 84 घाटों का आपस में संपर्क पूरी तरह टूटा


दूसरी ओर यह माना जा रहा है कि बाढ़ का पानी बढ़ा तो पलट प्रवाह की वजह से वरुणा भी शहर के भीतर तटवर्ती इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा करेगी। हालांकि एनडीआरएफ और जल पुलिस अभी से एलर्ट मोड़ हो गये हैं। केन्द्रीय जल आयोग के मुताबिक वाराणसी में गंगा का जलस्तर तीन सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से बढ़ रहा है। गुरुवार को सायंकाल तक वाराणसी में गंगा का जलस्तर 64.88 मीटर रहा। जबकि मिर्जापुर में 70.38 मीटर, गाजीपुर में 57.78 मीटर, बलिया में 53.91 मीटर तथा इलाहाबाद में 77.56 मीटर रिकार्ड किया गया।

बदला आरती स्थल, गलियों में जल रही चिताएं

बनारस में गंगा का बढ़ाव तेजी से जारी है। एक तरफ पानी बढ़ने से दो बार आरती स्थल बदल चुका है तो दूसरी तरफ चिताओं को जलाने के लिए गलियों का सहारा लेना पड़ रहा है। लगातार बढ़ाव होने के बीच अब चिंताजनक हालात पैदा हो रहे हैं। गंगा का जलस्तर बढ़ने के कारण सभी प्रमुख 84 घाटों का आपस में संपर्क भी पूरी तरह टूट चुका है।