Khabari National News Net Work

Chandauli

किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं हीला-हवाली कत्तई बर्दाश्त नहीं -जिलाधिकारी

District Health Committee (शासी) निकाय की बैठक जिलाधिकारी  संजीव सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, जिला चिकित्सालयों में अभियान चलाकर साफ-सफाई कराया जाए। 
                                  चिकित्सालय एवं परिसर में जलजमाव के निस्तारण की समुचित व्यवस्था तथा घासफूस, झाड़ियों आदि को साफ करा लिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति अभी भी संतोषजनक नहीं है ।तेजी से प्रयास करते हुए शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित हो। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता करते हुए कैंप आदि के माध्यम से अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनवाए जाय। यह कार्ड नि शुल्क बनाया जाता है, इसमें कहीं भी शुल्क लेने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 
               जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को प्रसव की संस्थागत सुविधा प्रदान करना सुनिश्चित करवाया जाय इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं हीला-हवाली कत्तई बर्दाश्त नहीं होगी। समीक्षा के दौरान संस्थागत प्रसव की स्थिति लक्ष्य के सापेक्ष संतोषजनक नहीं पाई गई गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, बच्चों के टीकाकरण एवं एएनसी की स्थिति भी असंतोषजनक पाई गई ।
बाल विकास विभाग से समन्वय बनाते हुए इसमें प्रगति लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश प्रभारी चिकित्साधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के रजिस्ट्रेशन, चाइल्ड रजिस्ट्रेशन एवम् टीकाकरण, फुल ए एन सी, डिलीवरी, संस्थागत प्रसव आदि महत्वपूर्ण स्वास्थ्य कार्यक्रमों में खराब प्रगति वाले चंदौली, सकलडीहा, सहाबगंज, अर्बन यूनिट चंदौली तथा नियमताबाडी के प्रभारी चिकित्साधिकारी, बीपीएम, बी सी पी एम के खिलाफ चेतावनी पत्र निर्गत किए जाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत निर्देशानुसार नियमित निरीक्षण किया जाए एवं इस एक्ट का उल्लंघन करने वाले केंद्रों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारीगण को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य केंद्रों पर बेहतर साफ-सफाई, चिकित्सकों की समय से उपस्थित, दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे, जिससे जनसामान्य को इसका भरपूर लाभ मिल सके। उन्होंने उपस्थित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड एवं कोविड वैक्सिनेशन आदि कार्यक्रमों में चिकित्सा विभाग को पूर्ण सहयोग दे। 

                            जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य केंद्रों पर अभिलेखों का रख-रखाव व्यवस्थित ढंग से किया जाना सुनिश्चित हो। आंकड़ों का अंकन रजिस्टर में निश्चित रूप से करें। सही आंकड़े फीड किए जाय, गलत डाटा कत्तई न प्रस्तुत करें। अधूरे, फर्जी एवं गलत आंकड़े पाए जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। समीक्षा के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सकलडीहा के कंप्यूटर ऑपरेटर की लापरवाही पर कार्य में सुधार लाने के कड़े निर्देश दिए अन्यथा सेवा से बर्खास्त करने की कड़ी चेतावनी दी। बैठक के दौरान चंदौली के स्वास्थ्य कार्यक्रमों के नोडल अफसर डा सी पी सिंह के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों के स्वास्थ्य की जांच एवम् उनके समुचित इलाज के निर्देश दिए। अंधता निवारण कार्यक्रम के अंतर्गत अपेक्षित प्रगति लाने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। टी बी उन्मूलन कार्यक्रम में अपेक्षित कार्य नही होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए नए मरीजों को चिह्नित कर उनका पंजीकरण कराने एवम् पूर्व में चिन्हित मरीजों को निर्धारित दवाएं समय से नियमित रूप से खिलाए जाने के निर्देश जिला क्षय रोग अधिकारी को दिए।