United Nations Office on Drugs and Crime

मानव तस्करी के खिलाफ टेक्नोलाजी की भूमिका


Khabari national news network Chakia ,Chandauli.
UNODC विश्व मानव व्यापार विरोध दिवस 30 जुलाई के अवसर पर Awareness कार्यक्रम का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय UNODC हर साल 30 जुलाई को मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस के रूप में मनाता है।

Human Trafficking के मामले पर पोस्टर प्रदान करते मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान के जिला समन्वयक मुकेश कुमार

इस दिवस को मनाने के लिये प्रत्येक वर्ष UNODC द्वारा थीम तय किया जाता है। वर्ष 2022 में Human Trafficking   मानव तस्करी के खिलाफ World day के रूप में मनाने का थीम । इसमे तय किया गया है कि किस तरह से technology का उपयोग से Human Trafficking के मामले को बढ़ावा दिया जा रहा है । वही दुसरी तरफ technology का प्रयोग करके तस्करी के मामले को कम करने के लिये उपयोग किया जा सकता है।
इस वर्ष के Theme मानव तस्करी के मामले में टेक्नोलाजी का उपयोग व दुरुपयोग क्या है उसके अनुसार आम जनमानस को जागरूक करने के लिये संस्था मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा एक पोस्टर बनाया गया है।
30 जुलाई 2022 को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा जिले के विभिन्न स्थानो जैसे पुलिस थाना (चकिया, इलिया, बबुरी, शहाबगंज), स्कुल,कालेज, ब्लाक पर, पंचायत भवनों में व बाजारो में चैराहो पर पोस्टर लगाकर । Awareness कार्यक्रम किया गया ।

समुदाय के लोगो के बीच जागरूकता कार्यक्रम छाया खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

समुदाय के लोगों और youth को youth Human Trafficking के मुद्दे पर शिक्षित और जागरूक किया गया

इसके साथ ही साथ विभिन्न गांवों में ( करवदिया, कटरिया, नौडिहा और धनरिया) के बच्चों , समुदाय के लोगों और Youth को Human Trafficking के मुद्दे पर शिक्षित और जागरूक किया गया। जिसमें ये मैसेज दिया गया कि I P C Section 370 के अनुसार धमकियों, बल या किसी अन्य प्रकार के दबाव का उपयोग कर या अपहरण करके या धोखा करके या शक्ति का दुरूपयोग करने सहित, शोषण के उद्देश्य से भरती परिवहित, आश्रयित , स्थानांतरित करना मानव व्यापार है। और बताया गया कि Human Trafficking के मामले को कम करने व बढ़ाने में टेक्नोलाजी की क्या भूमिका हैं । वही इससे लाभ व हानि के बारे में विस्तृत परिचर्चा की गई।

टेक्नोलाजी की भूमिका पर जानकारी देते छाया खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क


कार्यक्रम के दौरान शिवम, अरविन्द, सुनील कुमार पाल, विनीता , मीरा सावित्री, देवेन्द्र आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन मुकेश कुमार ने किया।