Savan Somawar 2022 पर विनायक चतुर्थी, शिव योग और रवि योग के अद्भुत संयोग बनने से इस दिन का महत्व दूना हो गया है। तीसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी ।


खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
चकिया,चन्दौली।
सावन के तीसरे सोमवार 3rd Savan Somawar 2022 पर विनायक चतुर्थी, शिव योग और रवि योग के अद्भुत संयोग बनने से इस दिन का महत्व दूना हो गया है। तीसरे सोमवार को शिवालयों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी ।

प्रशासन की ब्यवस्था रही चुस्त दुरूस्त

जागेश्वरनाथ में स्वयं भू शिवलिंग

पूरे जिले में जहाॅं शिवालयों पर भारी भीड़ रही वही स्थानीय याज्ञवलक्य की भूमि जागेश्वरनाथ स्वयं भू शिवलिंग मन्दिर पर अल सुबह से ही बमबम भोले, हर हर महादेव की गूंज से पूरा क्षेत्र गुलजार होने लगे । शिवालय पर अल सुबह से ही उमड़ने लगा था शिव भक्तों का सैलाब । उसमे भी इस बार दर्शन का विशेष महत्व लगे हुए तीसरे सोमवार को शिव रवियोग से भी था। बाबा जागेश्वर धाम में सावन मास में तीसरे सोमवार को रात्र एक बजे रात से ही कांवरियों व दर्शनार्थियों बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल गिराने का सिलसिला शुरू हुआ। दूरदराज से आए शिव भक्त भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन करते हुए जीवन के मंगलमय कामना करते हुए बम बम भोले के नारो से पूरा बाबा जागेश्वर नाथ परिसर गुलजार रहा।

पूरे मेले क्षेत्र की सीसीटीवी से की जा रही थी निगरानी

बाबा जागेश्वर धाम में सावन मास में तीसरे सोमवार को रात्र एक बजे रात से ही कांवरियों व दर्शनार्थियों बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर जल गिराने का सिलसिला शुरू हुआ। दूरदराज से आए शिव भक्त भगवान भोलेनाथ का दर्शन पूजन करते हुए जीवन के मंगलमय कामना करते हुए बम बम भोले के नारो से पूरा बाबा जागेश्वर नाथ परिसर गुलजार रहा। कांवरिया बनारस से जल लेकर पैदल बाबा जागेश्वर नाथ हेतिमपुर में आकर श्रद्धा भाव से शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं। वही मेले में प्रशासनिक अमला की भी मौजूदगी चुस्त दुरूस्त देखी गई। पूरे मेले क्षेत्र की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही थी। कोई अप्रिय घटना ना घटे उसके लिए दमकल विभाग के गाड़ी मौजूद रही।

दो वाहन चार वाहन मेले के परिसर में जाने के लिए प्रतिबंधित किया गया था । मेले में गुड़ का जलेबी आकर्षण का केंद्र बना रहा। खिलौने से सजी मेला बच्चों के मनोरंजन के लिए बना रहाा। मंदिर परिसर में फूल मालाओं से दुकानें सजी रही। चंद्रप्रभा नदी के किनारे बाटी चोखा का भी आनंद लेते हुए नजर आए। बाबा जागेश्वर नाथ के महंत अनूप गिरी ने बताया कि सावन के तीसरे सोमवार को दर्शनार्थियों का अपार भीड़ थी। मौके पर कोतवाल राजेश यादव, चैकी प्रभारी गिरीश राय, प्रशांत सिंह, सविनय ,अरुण गिरी, विनय पांडे, सुधांशु, प्रवेश सिंह ,नंदिनी, पूजा, शिवानी, गीता देवी सौम्या अंजू श्वेता पांडे स्टाफ नर्स, चंद्रकला स्टाफ नर्स, ग्राम प्रधान राजेश यादव, बाबा जागेश्वर नाथ अध्यक्ष अरविंद सिंह, महंत अनूप गिरी, राजू गिरी, बबलू यादव, राजेश भारती, रामभरोस जायसवाल ,भारत माली दिनेश हलवाई,इत्यादि लोग मौजूद रहे।