खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
वाराणसी। नागपंचमी के अवसर पर बनारस में जगह-जगह अखाड़े (Akhade) सजे नजर आये। अखाड़ों में पहलवानों ने जमकर दांव-पेंच लगाये। एक-दूसरे की चित करने की होड़ के बीच दर्शकों का उल्लास देखते ही बनता था। खास यह रहा है कि कई अखाड़ों में महिला पहलवानों (Girls Wetlifter) ने भी कुश्ती (Wrestling) कौशल का लोहा मनवाया और यह बता दिया कि चूड़ी पहनने वाली कलाइयां पहलवानी के दांव-पेंच को भी बखुबी समझती हैं। अब चूल्हा-चैका गुजरे जमाने की बात हो गई, अब लड़कियां अखाड़ों में दांव-पेंच की जोर आजमाइश में भी किसी से कम नहीं हैं। अखाड़ों में बेटियों के दांव-पेंच देखकर हर कोई बोल उठा…म्हारी छोरियां छोरो से कम हैं के…।

बेटियों ने Wrestling दिखाया दमखम…
सिगरा स्टेडियम में आयोजित महिला कुश्ती (Wrestling) प्रतियोगिता बेटियों ने जमकर दांव-पेंच दिखाये। जिसमें संजोई अखाड़े की तनीषा राय ने सौम्या यादव को चित किया। इसी प्रकार सजोई की नेहा पाल ने रवीना कुमारी, सिगरा की सुचिता यादव ने राजनंदनी, समता यादव ने रंजना पाल, प्राची पटेल ने खुशबू कुमारी, प्रीति पटेल ने रौनक कुमार, खुशबू पटेल ने रंजना यादव, विजयलक्ष्मी ने अमृता यादव, दीक्षा पाल ने शशी पटेल, वैष्णवी ने कोमल सोनकर, अंदरी पटेल ने आयुष प्रजापति, सरिता राय ने खुशबू पटेल को शिकस्त दी। वहीं अंत में अक्षय यादव ने मोहित यादव को चित किया। प्रतियोगिता में रेफरी की भूमिका जावेद पहलवान, आस्था वर्मा, आलोक पहलवान, मनीष यादव, रितिक यादव आदि ने निभायी। इस दौरान स्टेट चैंपियनशिप जीतने वाले अभिषेक यादव और तीसरे स्थान पर रहने वाले रामाश्रय यादव को सम्मानित किया गया। पहलवानों को डॉ. ओपी सिंह, दिनेश कुमार कालरा, शंभू प्रसाद, रविंदर यादव कालिया, विजय यादव, राजू यादव, पिंटू यादव, विक्रम यादव, कन्हाई दादा और कृपा शंकर तिवारी ने पुरस्कृत किया।

स्वामीनाथ में महिला-पुरुष (Wrestling) के बीच दंगल
तुलसी घाट स्थित स्वामीनाथ अखाड़े में लड़कियों ने कुश्ती (Wrestling) में दमखम दिखाया और उम्दा प्रदर्शन किया। महंत विशंभर नाथ मिश्र ने उद्घाटन किया। इसके बाद पहलवानों ने भी अखाड़े का विधि-विधान से पूजन अर्चन कर दंगल की शुरूआत की। पहला मुकाबला महिला पहलवान खुशी और पुरुष पहलवान कमल के बीच हुआ। जिसमें दोनों ने जमकर दांव-पेंच लगाये। रोमांचक मुकाबले बराबरी पर छूटा दोनों ने जमकर दांव पर दांव दिखाया। इसके पश्चात दर्जनों दांव-पेंच लड़े गये। जिसमें पहलवानों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। मौके पर कल्लू पहलवान, श्यामलाल, रामसुंदर, पप्पू यादव, सुरेश मोहन, मेवा सहित अन्य रहे।

सौरभ श्रीवास्तव ने थपथपाई पहलवानों की पीठ
वाराणसी। प्राचीन अंर्तराष्ट्रीय अखाड़ा, सोनिया में नागपंचमी के अवसर पर आयोजित दंगल की शुरूआत कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने दो पहलवानों के बीच हाथ मिलाकर किया। शिवशंकर यादव और प्रथम यादव के बीच हुए इस मुकाबले में दोनों पहलवानों ने खुब दांव-पेंच दिखाये और एक-दूसरे को चित करने की जुगत लगाते रहे। अंत में दोनों पहलवानों को मुकाबला बराबरी पर छूटा। विधायक ने दोनों पहलवानों की पीठ थपथपाई। विधायक ने कहा कि नागपंचमी के त्योहार पर अपने काशी की संस्कृति, सभ्यता व परम्परा है कि हर गांव, मुहल्ले के अखाड़े पर आपको Wrestling, जोड़ी-गदा के खिलाड़ी 2-2 हाथ की आजमाइश करते मिल जायेंगे।

कहा कि निरंतर चलने वाले अखाड़ों से उत्तम स्वास्थ्य के साथ-साथ Wrestling को बढ़ावा मिलता है। यही से सीखकर पहलवान मेडल लाकर पूरे विश्व में भारत के साथ-साथ काशी का गौरव बढ़ाते हैं।

कहा कि निरंतर चलने वाले अखाड़ों से उत्तम स्वास्थ्य के साथ-साथ Wrestling को बढ़ावा मिलता है। यही से सीखकर पहलवान मेडल लाकर पूरे विश्व में भारत के साथ-साथ काशी का गौरव बढ़ाते हैं। मौके पर मिथिलेश गुप्ता, मनीष यादव, सौरभ सिंह ‘मुन्ना’, सुधीर जायसवाल, मोती राम शास्त्री, राजेश शर्मा, अश्वनी यादव, संतोष यादव, कैलाश यादव, गोरख यादव, भरत यादव, राजेन्द्र यादव, अजित यादव, नरसिंह यादव, रतन यादव, रवि यादव, राज पटेल, लालू यादव सहित अन्य रहे।


कांटे वाली गदा का प्रदर्शन
वाराणसी। नगवा रविदास पार्क की स्थित निरहू सरदार अखाड़े के पहलवानों ने जोड़ी गदा, Wrestling प्रतियोगिता में खूब दमखम दिखाया। काशी धर्म पीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी नारायणनंद तीर्थ के उत्तराधिकारी शिष्य स्वामी लखन स्वरूप ब्रह्मचारी के सानिध्य में आयोजित कुश्ती-दंगल का शुभारंभ समाजसेवी रामयश मिश्र व आचार्य योगेश तिवारी ने किया। पहलवान सतीश कुमार यादव उर्फ झन्टू सरदार, पप्पू यादव ने कांटे वाली गदा का प्रदर्शन कर सबको अचंभित कर दिया। पहलवान प्रशांत यादव, पिंटू यादव, रवि यादव ने भी जोड़ी गदा फेर कर खूब वाहवाही लूटी। मौके पर राम सुंदर यादव, संत लाल यादव सहित दर्जनों पहलवान उपस्थित रहे।

मोनू और पंकज प्रतिद्वंदी पर पड़े भारी
वाराणसी। लोहटिया स्थित अर्न्तराष्ट्रीय अखाड़ा बड़ागणेश में स्व. लल्लू पहलवान की स्मृति में Wrestling आयोजित हुआ। मुख्य अतिथ सेन्ट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहन यादव ने उद्घाटन किया। इस दौरान कुल 60 जोड़ी दंगल हुई। जिसमें मोनू ने बाबू, पंकज ने गोरख को चित किया। उस्ताद कृष्ण कुमार सिंह ने संचालन किया। स्वागत कुंवर पहलवान, रेफरी नरेश पहलवान, नंदा, बाले और कल्लू पहलवान रहे।


पहलवानों में खुद हुआ दांव-पेंच
रामनगर। बलुआघाट रामनगर स्थित द्वारिका पहलवान अखाड़ा में मंगलवार को Wrestling आयोजित हुई। जिसमें जिले के कई पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया। इस दौरान पहलवानों के बीच जमकर दांव-पेंच का मुकाबला हुआ। मुख्य अतिथि के बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य ने सभी पहलवानों को शुभकामना दी। मौके पर भाजपा नेता संतोष द्विवेदी, मुरारी निषाद, द्वारिका पहलवान, रोहित साहनी सहित अन्य रहे। संचालन भाजपा नेता चैधरी अयोध्या प्रसाद निषाद ने किया।