खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
वाराणसी।
UP Government की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को कुल 13 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। जिसमें रामनगर (Ramnagar) पालिका व नगर पंचायत सूजाबाद के वाराणसी नगर निगम में विलय के प्रस्ताव पर भी योगी सरकार ने मुहर लगायी। सूबे के नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा के अनुसार वाराणसी नगर निगम सीमा (VNS NN) का विस्तार करते हुए रामनगर पालिका परिषद को निगम सीमा में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि नवसृजित नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों के लिए 550 करोड़ के बजट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर सृजन योजना की शुरुआत की है। जिससे इन क्षेत्रों का विकास किया जायेगा।

नवसृजित नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों के लिए 550 करोड़ के बजट से UP Government ने नगर सृजन योजना की शुरुआत की है।

बता दें कि बीते माह में जुलाई में वाराणसी प्रशासन ने रामनगर पालिका परिषद को नगर निगम में शामिल करने का प्रस्ताव UP Government को भेजा था। जिसके बाद रामनगर पालिका परिषद में लगातार विरोध होता रहा। पक्ष व विपक्षी दल के सभासद सभी शासन के इस निर्णय का विरोध कर रहे थे। सभासदों का कहना था कि यदि इस पालिका परिषद को नगर निगम में विलय किया गया तो ऐसा होने से रामनगर की जनता पर करों के रूप में हजारों रुपये का आर्थिक बोझ लद जायेगा। हालांकि प्रशासनिक अधिकारियों ने सभासदों के विरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाई थी। सभी उत्तर प्रदेश शासन से मंजूरी कर इंतजार कर रहे थे।

जुलाई में वाराणसी प्रशासन ने रामनगर पालिका परिषद को नगर निगम में शामिल करने का प्रस्ताव UP Government को भेजा था।

नगर निगम सीमा में विस्तार के बाद नये परिसीमन में 84 पूर्ण व तीन आंशिक ग्रामीण क्षेत्र यानि कुल 87 गांव समाहित किये गए हैं। नगर निगम की ओर से परिसीमन का काम पूरा कर लिया गया है। विभाग की ओर से परिसीमन की प्रक्रिया पूरी करके UP Government को भेज दी गयी है। शासन के निर्देशानुसार आम जन से सुझाव आपत्ति मांगी जायेगी। परिसीमन फाइनल होने तक कुछ वार्डों को खत्म कर अन्य वार्डों में समाहित किया जाना है।

UP Government के मुताबिक 18 लाख तक की जनसंख्या में केवल दस वार्ड ही बढ़ेंगे। चूंकि बनारस में वर्तमान में कुल 90 वार्ड हैं।

UP Government के मुताबिक 18 लाख तक की जनसंख्या में केवल दस वार्ड ही बढ़ेंगे। चूंकि बनारस में वर्तमान में कुल 90 वार्ड हैं। यहां कि कुल आबादी 16 लाख के करीब है और विस्तार क्षेत्रों की कुल आबादी भी चार लाख के करीब है। इसलिए यहां केवल दस वार्ड ही बढ़ेंगे। चारों जोन की बात करें तो वरुणापार जोन में सर्वाधिक 47 तो भेलूपुर व दशाश्वमेध में 15-15 गांव तथा आदमपुर जोन में दो गांव जुड़े हैं। विलय के बाद रामनगर पलिका के क्षेत्रों को भी वाराणसी नगर निगम के पांचों जोन में बांट दिया जायेगा।