स्काउटिंग एक ऐसी विधा जो आपके दैनिक जीवन में और आपके व्यक्तित्व के विकास में तथा सामाजिक सेवा में आपको दक्षता प्रदान करती है -खंड शिक्षा अधिकारी

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

सोनभद्र। बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं के लिए उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड द्वारा मोती सिंह इंटर कॉलेज करमा में आयोजित मंडल स्तरीय सात दिवसीय अनुदानित बेसिक कोर्स संपन्न हो गया। समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अरविंद कुमार खंड शिक्षा अधिकारी करमा ने कहा कि स्काउटिंग एक ऐसी विधा है जो आपके दैनिक जीवन में और आपके व्यक्तित्व के विकास में तथा सामाजिक सेवा में आपको दक्षता प्रदान करती है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन शिक्षकों ने यह प्रशिक्षण लिया है वे जीवन में स्काउटिंग का अनुकरण भी करेंगे। रविंद्र कौर सोखी एएसओसी विंध्याचल मंडल ने इस दौरान सोनभद्र की संस्था का आभार प्रकट किया तथा स्काउटिंग को जीवन में अपनाने की सलाह दी। डॉ प्रबोध कुमार सिंह मुख्य आयुक्त ने बताया कि यह कार्य मेरे लिए चुनौतीपूर्ण था लेकिन सब के सहयोग से बेहतर ढंग से संपादित हो गया। सैयद अनवर हुसैन जिला स्काउट मास्टर ने विद्यालयों में बच्चों के लिए स्काउटिंग की गतिविधियां कराते रहने की बात कही । एलओसी कुलदीप शुक्ला ने अपने को स्काउटमय बना देने की प्रेरणा दी ।

जिला गाइड कैप्टन ने सभी प्रशिक्षुओं को दिया आशीर्वचन

वहीं सत्यमबदा सिंह ने कहा कि जो अब तक सीखे हैं उसे जीवन में उतारने का प्रयास करते रहिए। सत्यनारायण कनौजिया ने स्काउटिंग सिद्धांतों को स्वयं अनुसरण करने की बात कही । नीरा सिंह जिला गाइड कैप्टन ने भी सभी प्रशिक्षुओं को आशीर्वचन दिया। डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह महादेव ब्लॉक स्काउट मास्टर नगवा ने कहा कि अपने लक्ष्य को प्राप्ति के लिए निरंतरता बनाए रखने की जरूरत है। विचलित करने वाले लोग भी मिलेंगे पर हमें अडिग होकर अपना लक्ष्य हासिल करना है। अशोक कुमार क्वार्टर मास्टर ने बताया कि स्काउटर हमेशा तैयार रहता है। अंत में नंदकिशोर ब्लॉक स्काउट मास्टर द्वारा प्रशिक्षुओं को कार्य मुक्ति प्रमाण पत्र देते हुए सभा समापन की घोषणा की गई।