वाराणसी। PM Yashasvi Yojana : आर्थिक रूप से पिछड़े मेधावी विद्यार्थियों के सपने भी अब साकार हो सकेंगे। केन्द्र सरकार ने ऐसे विद्यार्थियों के सपनों को पंख लगाने के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम फॉर ब्राइबेंट इण्डिया (PM Yashasvi Yojana) शुरू की है। योजना के तहत सरकार आर्थिक रूप से पिछड़े (इएसडब्ल्यू) युवाओं को पोस्ट मैट्रिक Scholarship प्रदान करेगी। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने जिले के सभी शिक्षण संस्थाओं को पात्र विद्यार्थियों का योजना के तहत आवेदन कराने की अपील की है। आवेदन की अंतिम तिथि 26 अगस्त निर्धारित है।

सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग, नई दिल्ली की ओर से दी जाने वाले इस पोस्ट मैट्रिक PM Yashasvi Yojana केवल 9वीं और 11वीं में अध्ययनरत युवाओं के लिए हैं।

सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग, नई दिल्ली की ओर से दी जाने वाले इस पोस्ट मैट्रिक PM Yashasvi Yojana केवल 9वीं और 11वीं में अध्ययनरत युवाओं के लिए हैं। योजना के तहत केवल वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं है। आवेदित विद्यार्थियों का कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के लिए मेरिट के आधार पर चयन किया जायेगा। जिसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) चयनित विद्यार्थियों की कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट करायेगी। जिसमें देशभर से चयनित 15000 विद्यार्थियों को Scholarship मिलेगा। योजना के तहत कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 75 हजार रुपये प्रति वर्ष और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को सवा लाख प्रति वर्ष मिलेंगे।

समस्त शिक्षण संस्थाओं को अपने संस्थाओं के पात्र युवाओं का आवेदन PM Yashasvi Yojana के लिए कराने का निर्देश

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी यादवेन्द्र सिंह ने जिले के समस्त शिक्षण संस्थाओं को अपने संस्थाओं के पात्र युवाओं का आवेदन PM Yashasvi Yojana के लिए कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने योजना से लाभान्वित होने के लिए वाईईटीडॉटएनटीएडॉटएसीडॉटइन पर आवेदन कराने का निर्देश दिया है।