खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

घोरावल,(सोनभद्र)। अंग्रेजों के हौसले पस्त करने वाले प्रखर सेनानी बुद्धिसागर शुक्ला की प्रतिमा का गुरुवार को अनावरण किया गया। बताते हैं कि घोरावल विधायक अनिल कुमार मौर्या को उक्त प्रतिमा का अनावरण करना था किंतु अपरिहार्य कारणों से उनके वहां नहीं पहुंच पाने पर जनपद के प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के सम्मानित सदस्य विजय शंकर चतुर्वेदी द्वारा बतौर मुख्य अतिथि प्रतिमा का अनावरण कर माल्यर्पण किया गया।

पराधीनता से स्वाधीनता तक का दौर देखा था सेनानी बुद्धि सागर शुक्ला ने

इस दौरान उन्होंने अंग्रेजों के ज़ुल्म की चर्चा करते हुए बताया कि जब बुद्धिसागर शुक्ला सत्याग्रह कर रहे थे तो गांव स्थित बरगद के पेड़ में उन्हें घण्टो बांधे रखा जाता था । दीपक कुमार केसरवानी ने सेनानी के त्याग का उल्लेख करते हुए इनके योगदान की चर्चा की। शशिभूषण पांडेय ने आजादी के संघर्ष के दौरान विचारों के सम्प्रेषण में प्रयुक्त संसाधनों की चर्चा करते हुए परिवर्तन नामक समाचार पत्र का उल्लेख किया। उन्होंने बताया की बुद्धिसागर शुक्ल जी शहीद उद्यान से अखबार लेकर घोरावल क्षेत्र में वितरित कर दिया करते थे।

आने वाली पीढियां बुद्धिसागर शुक्ल के राष्ट्रभक्ति से प्रेरणा लेंगी

युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष सौरभकान्त पति तिवारी ने डोमख़री की मिट्टी को नमन करते हुए कहा कि आने वाली पीढियां बुद्धिसागर शुक्ल के राष्ट्रभक्ति से प्रेरणा लेंगी।


पत्रकार व शिक्षाविद
भोलानाथ मिश्र ने आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बुद्धिसागर जी देश की आजादी के बाद भी कई वर्षों तक ग्राम प्रधान रहकर लोगों की सेवा करते रहे। अजीत शुक्ला और अरविंद शुक्ला ने अतिथियों को गांधी टोपी और तिरंगा गमछा भेंट किया तथा कई विशिष्टजनों मेंको सम्मानित भी किया गया । इस मौके पर भारी संख्या में डोंमखरी एवं आसपास के ग्रामीण जन मौजूद रहे।