खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क ,
लखनऊं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के अनुसार 2500 विद्यालयों में SMSRT CLASSES की स्थापना हो रही है। छ माह में पहले चरण में 1060 विद्यालयों में SMSRT CLASSES शुरू की जाएंगी। प्रदेश की योगी सरकार एक और किर्तिमान बनाने की ओर अग्रसर होने जा रही है। प्रदेश के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों को वाईफाई सुविधा से लैस करने के बाद वहाॅं स्मार्ट क्लासेज शुरू करने की कवायद जारी है। सी एम ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पहले चरण में 1060 स्कूलों में तैयारी

SMSRT CLASSES तैयार करने की जिम्मेदारी अपट्रॉन पावर ट्रॉनिक्स को दी गई है। कंपनी की ओर से टेंडर प्रक्रिया की जा रही है। पहले चरण में 1060 विद्यालयों को चुना गया है। इनमें SMSRT CLASSES शुरू करने के लिए प्रति विद्यालय लगभग 2 लाख 40 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके तहत एलईडी प्रोजेक्टर समेत अन्य काम कराए जाएंगे। स्मार्ट क्लासेज शुरू होने से बच्चों को पढ़ाई के लिए पर्याप्त ई-कंटेंट उपलब्ध होगा। साथ ही बच्चे विशेषज्ञों से ऑनलाइन रूबरू होकर अपनी समस्याओं का निराकरण कर सकेंगे।

स्मार्ट क्लास शुरू करने के लिए प्रति विद्यालय लगभग 2 लाख 40 हजार रुपये होंगे खर्च


SMSRT CLASSES से मार्डन तरीके से स्टुडेंट कर सकेगें स्टगी
अपर मुख्य सचिव माध्यमिक आराधना शुक्ला के अनुसार स्मार्ट क्लास शुरू होने से माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे भी नए तौर-तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए सभी विद्यार्थियों के ई-मेल बनवाए गए हैं। लगभग सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में वाईफाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। वही बता दे कि बच्चों को गाइडेंस के लिए ‘पंख’ पोर्टल तैयार किया गया है।