JAMMU KASMIR पुलिस के 108 जवानों को वीरता पदक

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
एजेंशी नई दिल्ली।
केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य बलों के कुल 1,082 पुलिसकर्मियों को वीरतापूर्ण कार्यो समेत सेवा पदकों की विभिन्न श्रेणियों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया है। रविवार को जारी सरकारी बयान के मुताबिक, वीरता के लिए 347 POLICE MEDALE, विशिष्ट सेवा के लिए 87 राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 648 पुलिस पदक प्रदान किए गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि वीरता के लिए 347 पदकों में से 204 कर्मियों को जम्मू-कश्मीर में वीरतापूर्ण कार्य करने के लिए, 80 पुलिसकर्मियों को वामपंथी चरमपंथ या नक्सली हिंसा प्रभावित स्थानों में वीरता का प्रदर्शन करने के लिए और 14 पुलिसकर्मियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र में बहादुरी का परिचय देने के लिए सम्मानित किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुल 1082 पुलिसकर्मियों को पदकों की विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित


समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा 109 वीरता पदक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मिले हैं। इसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस को 108, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को 19 और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) व सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को छह-छह वीरता पदक मिले हैं। राज्य पुलिस बलों में 42 वीरता पदक महाराष्ट्र को और 15 पदक छत्तीसगढ़ को मिले हैं।

आइटीबीपी के 20 कर्मी विभिन्न सेवा पदकों से सम्मानित



आइटीबीपी के जवानों को छह वीरता पदकों के अलावा उत्कृष्ट सेवा के लिए तीन पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 11 पुलिस पदक प्राप्त हुए हैं। आइटीबीपी के जिन कर्मियों को वीरता पदक दिए गए उनमें असिस्टेंट कमांडेंट प्रभात मुकुल मार्टिन मिंज और अमित कुमार शामिल हैं। इनके अलावा सहायक उपनिरीक्षक कुलदीप राज, हेड कांस्टेबल हमेश कुमार और कांस्टेबल ब्रह्म चंद्र व शक्ति कुमार को वीरता पदक प्रदान किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि इन कर्मियों को छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के विरुद्ध दो अलग-अलग अभियानों में हिस्सा लेने के लिए पदक प्रदान किए गए।

सीबीआइ के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक



सीबीआइ के 30 अधिकारियों को पुलिस पदक प्रदान किए गए हैं। छह अधिकारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएमडीएस) और 24 को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएमएमएस) से सम्मानित किया गया है।
आलोक कुमार पीपीएमडीएस से सम्मानित
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार को पीपीएमडीएस से सम्मानित करने की घोषणा की गई है जो एजेंसी के भीतर भ्रष्टाचार रोकने के लिए काम करने वाली मुंबई की विशेष इकाई का हिस्सा हैं। पीपीएमडीएस प्राप्त करने वाले अन्य पांच अधिकारियों में डीएसपी अतुल हजेला, तेजप्रकाश देवरानी और टी. श्रीधरन, एसआइ गुरमीत सिंह और एएसआइ नरपत सिंह शामिल हैं।
इन्हें भी मिला सम्मान
पदक से सम्मानित किए जाने वाले सीबीआई के अन्य अधिकारियों में पुलिस अधीक्षक संदीप कुमार शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश कुमार, भारतेंद्र शर्मा और भारत भूषण भट्ट, डीएसपी करण सिंह राणा, सुभाष पांडे, गुलशन मोहन राठी, टी. सेल्वाकुमार, श्री भगवान और मनोज कुमार शामिल हैं। इनके अलावा इंस्पेक्टर विजय यादव, एसआइ शिबानी साहा, शशिकांत राजाराम राजापुरे, एएसआइ विश्राम सिंह और शाम सिंह, हेड कांस्टेबल कृष्ण लाल, राजेश बाबू चैहान, दुर्गा सिंह और तेज पाल सिंह, कांस्टेबल सिबी, पीजी और राम सिंह धामी और स्टेनोग्राफर दिनेश सिंह पुंडीर को भी सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है।