आंकड़ों के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के चलते 20 लाख गैर मुसलमान पूर्वी बंगाल से निकल कर पश्चिम बंगाल आए। पूर्वी बंगाल बाद में पूर्वी पाकिस्तान बन गया। 1950 में 20 लाख और गैर मुस्लमान पश्चिम बंगाल आए। दस लाख मुसलमान पश्चिम बंगाल से पूर्वी पाकिस्तान चले गए। इस विभीषिका में मारे गए लोगों का आंकड़ा पांच लाख बताया जाता है। लेकिन अनुमान है कि इस विभीषिका में लगभग पांच से 10 लाख लोगों की मौत हुई थी।
खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
चंदौली।
भाजपा 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के तौर पर मना रही है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर मौन मार्च में शामिल हुए। इस अवसर पर केंद्र सरकार की ओर से एक बुकलेट भी जारी की गई।

मौन जुलूस में शामिल जिलाधिकारी ,मुख्य विकास अधिकारी व अन्य

पीएम मोदी ने कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर निकला मौन जुलूस

नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहन और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी।आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस केन्द्र सरकार की पहल पर जिले भर में मनाई जा रही है। इस अवसर पर महेंद्र टेक्निकल इंटर कॉलेज के प्रांगण से नगर पंचायत चंदौली तक मौन जुलूस एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को पुष्प अर्पित व नमन कर दीप प्रज्वलित किया गया।

इसके साथ ही जिले के विभिन्न जगहो पर भी मौन जुलूस निकाला गया। जिसके क्रम में चकिया में विधायक कैलाश खरवार व जिला उपाध्यक्ष उमाशंकर सिंह एड0 की अगुवाई में मौन जुलूस निकाला गया। जुलूस में भारतीय जनता पार्टी के किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, मंडल अध्यक्ष संतोष सिंह, कुन्दन ,राजकुमार जायसवाल,कैलाश जायसवाल सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, पर्यटन अधिकारी सहित भाजपा के जनप्रतिनिधिगण एवं भारी संख्या में अधिकारीगण, कर्मचारीगण मौजूद रहे।