vyapar mandal

उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल ने मनाई 76 वीं स्वतंत्रता दिवस

खबरी नेशनल न्यूज़ नेटवर्क सोनभद्र। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल राबर्ट्सगंज द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान नगर के मुख्य चौराहे पर झंडारोहण एवं सभा का संचालन नगर अध्यक्ष कौशल शर्मा ने किया। आजादी की वर्षगांठ पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कौशल शर्मा ने कहा कि आजादी को पाने के लिए कितनी माताओं की गोद सूनी हो गई एवं कितनी बहनों की मांग का सिंदूर फीका पड़ गया, तब जाकर 200 वर्ष की गुलामी से मुक्ति मिल सकी। उन्होंने आगे कहा कि एक सिपाही के लिए अपने राष्ट्रीय धर्म पर मर मिटने से ज्यादा श्रेष्ठकर कुछ नहीं हो सकता है। ऐसे में देश की सीमाओं पर अर्जुन की तरह गांडीव लेकर खड़े जवानों का एक वार भी खाली नहीं जाता। वह हंसते-हंसते सीने पर गोली झेल लेता है लेकिन वतन का सिर झुकने नहीं देता।                                         

श्री शर्मा  ने आगे कहा कि इस देश को आतंकवाद से ज्यादा खतरा भ्रष्टाचार से है। एक ओर यहां पैसा हमारे सामाजिक सम्मान में सबसे ज्यादा महत्व रखने लगा है तो दूसरी ओर राजनैतिक इच्छाशक्ति कमजोर होती जा रही है ।

   श्री शर्मा  ने आगे कहा कि इस देश को आतंकवाद से ज्यादा खतरा भ्रष्टाचार से है। एक ओर यहां पैसा हमारे सामाजिक सम्मान में सबसे ज्यादा महत्व रखने लगा है तो दूसरी ओर राजनैतिक इच्छाशक्ति कमजोर होती जा रही है । उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासनिक कार्य विधि अत्यंत जटिल है। व्यक्ति यह सोचता है कि समय बचाओ कुछ पैसे खर्च करो एवं अपना काम करा लो उन्होंने कहा कि हमारे समाज में आमतौर पर व्यापारियों का सम्मान नहीं  किया जाता बल्कि उद्यमियों को दोहन का साधन समझा जाता है ।

कुमार मंगलम बिरला जी ने अपनी आत्मकथा में लिखा है कि पिछले 50 सालों से उद्यम की दुनिया में होते हुए सबसे बड़ा संकट है कि उद्यमी को बार-बार साबित करना पड़ता है कि वह गलत आदमी नहीं यह शुभ सूचक नहीं है। वहीं दूसरी ओर वेस्टर्न यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड  सहित अमेरिका में पढ़ा लिखा व्यक्ति अपने स्वयं का व्यवसाय करना चाहता है। श्री शर्मा ने उद्यम के जटिल प्रक्रियाओं को सुगम बनाया जाने की वकालत करते हुए कहा कि जब उद्यम पारदर्शिता के साथ आगे बढ़ेगा तो उत्पादन बढ़ेगा तभी देश समृद्धिशाली होगा और तभी हमारा देश विश्व पटल पर विश्व गुरु की आभा  से शोभायमान हो सकेगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पृथ्वी जैन, प्रितपाल सिंह, राजेश जायसवाल, रवी जयसवाल,  परमेश्वर जैन, मिठाई लाल सोनी, मोहनलाल केसरी, नरेंद्र गर्ग, शरद जायसवाल, विनोद जायसवाल, सूर्या जायसवाल, प्रशांत जैन, सिद्धार्थ सांवरिया, संजय सिंह, टीपू अली, श्याम दुबे, धर्मराज जैन, धीरज सोनी, अमित केसरी, अमन वर्मा, गोल्डी सिंह, कृष्णा सोनी, दीप सिंह पटेल आदि उद्यमी मौजूद रहे।