खबरी नेशनल नेटवर्क ।

चंदौली । जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्यक्रमों के प्राथमिकता के 37 बिंदुओं की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में संचालित विकास कार्यक्रमों/योजनाओं का क्रियान्वयन समयानतर्गत पूरी पारदर्शिता के साथ हो। सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित हो। योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर हीलाहवाली या लापरवाही कत्तई न बरती जाए। आगे योजनाओं में खराब प्रगति या किसी स्तर पर लापरवाही पाई जाने पर संबंधित की जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक

जिलाधिकारी ने आवारा/ निराश्रित गोवंश को अभियान चलाकर धर पकड़ कर आश्रय स्थलों में संरक्षित करने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिए।जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि बाजारों एवं सड़कों पर निराश्रित पशु घूमते हुए कत्तई न मिले। साथ ही उन्होंने संरक्षित पशुओं के लिए हरे चारे हेतु विकास खंडों में चिन्हित जमीनों में सूडान चरी, नेपियर घास आदि की बुवाई कराने के निर्देश दिए। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में समस्त इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य अवशेष अभिलंब पूर्ण कराए जाने के निर्देश। स्वास्थ्य विभाग के अवर अभियंता द्वारा कार्य में घोर लापरवाही बरतने पर वेतन अवरुद्ध करने के निर्देश दिए साथ ही दुग्ध विभाग के अधिकारी द्वारा बैठक में प्रतिभाग नहीं करने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए।

योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर हीलाहवाली या लापरवाही कत्तई बर्दास्त नहीं

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त चिकित्सालयों में निर्धारित दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता रहे, बाहर की दवाइयां चिकित्सकों द्वारा कत्तई न लिखी जाए। स्टोर से जो दवा कम हो उसकी डिमांड सुनिश्चित किया जाए ताकि समय से उपलब्धता बनी रहे। स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष अवश्य सुनिश्चित किए जाएं। सरकार द्वारा संचालित 102/108 नंबर एंबुलेंस सेवा शत-प्रतिशत जनहित में सुनिश्चित हो। संस्थागत प्रसव की स्थिति संतोषजनक नहीं रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए विभागीय कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दें। समीक्षा के दौरान आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने की प्रगति अपेक्षित नही पाई गई जिस पर छूटे पात्र व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड तेजी से बनवाए जाने के निर्देश दिए सीएमओ को दिए। बच्चों के टीकाकरण की स्थिति लक्ष्य के सापेक्ष कम रहने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने चिकित्सा एवं बाल विकास विभाग को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि आपसी समन्वय बनाकर टीकाकरण में तेजी लाएं। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को निर्देशित करते हुए कहा कि लापरवाह बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं प्रभारी चिकित्साधिकारियों को चिन्हित कर चेतावनी पत्र जारी करें। समीक्षा में पंचायत भवनों के कायाकल्प की प्रगति धीमी पाई गई साथ ही प्राथमिक विद्यालयों की कायाकल्प की स्थिति भी संतोषजनक नहीं पायी गयी,जिलाधिकारी ने प्रगति लाते हुए तेजी से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। हैंडपंप के मरम्मत एवं रिबोर की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिए ताकि इनका स्थलीय सत्यापन कराया जा सके। उन्होंने अवशेष पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों को भी अभिलंब पूर्ण कराए जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्यक्रम का अपने स्तर से भी गहन समीक्षा करें।

जनपद में पं0 दीनदयाल उपाध्याय नगर मुगलसराय में बिछाई गई पेयजल पाइप लाइनों के पश्चात क्षतिग्रस्त सड़कों को 15 सितंबर 2022 तक प्रत्येक दशा में ठीक करा लिए जाने का कड़े निर्देश जल निगम के अभियंता को दिए। प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लक्ष्य के सापेक्ष नियमानुसार धनराशि की किस्त लाभार्थियों को प्रेषित करते हुए आवासों का निर्माण तेजी से पूर्ण किया जाए। चिन्हित क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत का कार्य लक्ष्य के अनुसार शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए जिलाधिकारी संबंधित अधिकारी को दिए। कोटे की रिक्त/ निलंबित दुकानों को नियमानुसार शीघ्रता से आवंटित कराए जाने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए। उन्होंने वृद्धावस्था व दिव्यांग पेंशन योजना के लंबित आवेदन पत्रों का शत प्रतिशत स्वीकृति अविलंब करा लिया जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

समस्त अधिकारीगण विकास कार्यक्रमों/योजनाओं में अपेक्षित प्रगति लाना सुनिश्चित करें, योजनाओं की अपने स्तर से भी गहन समीक्षा करें जिलाधिकारी

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि पूर्व दशम छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर 2022 एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 नवंबर 2022 निर्धारित है। जिलाधिकारी ने कौशल विकास के अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण हेतु अभ्यर्थियों को चिन्हित कराते हुए अधिक से अधिक पंजीकरण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। सहकारी देयों एवं एनपीए वसूली आदि का कार्य शत प्रतिशत कराने के निर्देश एआर कोआपरेटिव को दिए। बैठक के दौरान नमामि गंगे योजना के अंतर्गत हर घर नल जल योजना के अंतर्गत जनपद में कार्य कर रही संस्थाओं के कार्यों,डीपीआर आदि की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस अत्यंत महत्वपूर्ण परियोजना पर तेजी से कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। इस योजना अंतर्गत जहां अभी भी कार्य अनारंभ है वहाँ तत्काल कार्य शुरू कराने के कड़े निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने विभागों की योजनाओं/कार्यक्रमों की स्वयं समीक्षा करते हुए अपेक्षित प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करें। आईजीआरएस की लंबित शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें ।डिफाल्टर श्रेणी की शिकायतें लंबित पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए, उपनिदेशक कृषि, जिला पंचायत राज अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।