खबरी नेशनल न्यूज़ नेटवर्क
चंदौली। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू की अगुवाई में गुरुवार को असना से किसान पदयात्रा का आगाज हुआ। पदयात्रा शुरू होते ही क्षेत्रीय किसान उसमें जुड़ते गए और काफिला बढ़ता गया। जैसे-जैसे पदयात्रा आगे बढ़ी, जगह-जगह खड़े किसानों ने पदयात्रा की अगुवाई कर रहे मनोज सिंह डब्लू व किसानों का माल्यार्पण कर स्वागत एवं सम्मान किया। साथ ही किसानों के हक में आयोजित पदयात्रा को अपना समर्थन प्रदान कर उसमें शामिल होते चले गए। पदयात्रा आधा दर्जन गांवों का भ्रमण करते हुए कंदवा पहुंचकर समाप्त हुई।

पदयात्रा की अगुवाई कर रहे मनोज सिंह डब्लू व किसानों का माल्यार्पण कर स्वागत एवं सम्मान किया।

इस दौरान पूर्व विधायक मनोज कुमार सिंह डब्लू ने कहा कि धान का कटोरा चंदौली सूख रहा है। ऐसे में सिंचाई की समस्या से किसान हाल-परेशान हैं। किसानों को जो बिजली मिल रही है वह निष्प्रयोज्य साबित हो रही है। क्योंकि लो-वोल्टेज के कारण ट्यूबवेल चल नहीं पा रहे हैं। वहीं शिकायतों को अफसर संज्ञान में नहीं ले रहे है। ऐसे में जिन किसानों ने किसी तरह यतन करके धान की रोपाई की है, उनकी फसलें सूख कर बर्बाद होने के कगार पर हैं। सूखे की विभीषिका को देखते सरकार को एक माह पहले ही जनपद को सूखाग्रस्त घोषित कर देना चाहिए, लेकिन इसमें शिथिलता बरती गयी।

मैंने अपने कार्यकाल के दौरान 13 लिफ्ट कैनाल स्थापित कराए, ताकि सिंचाई की समस्या से किसानों को दो-चार न होना पड़े।

मांग किया कि जनपद को सूखाग्रस्त घोषित करते हुए किसानों को प्रति हेक्टेयर 15 हजार रुपये मुआवजा दिया जाए। साथ ही किसानों के निजी नलकूपों का बिजली बिल सरकार मांग करें। किसानों से जुड़ी इन महत्वपूर्ण मांगों को पूरा करने के लिए 10 दिन का वक्त दिया जा रहा है। इसके बाद किसान आंदोलन की राह पर होंगे। कहा कि सूखा जैसी प्राकृतिक आपदा से किसानों व उनकी फसलों को बचाने के लिए पंडित कमलापति त्रिपाठी ने कुल 36 कैनालोें की स्थापना की, वहीं मैंने अपने कार्यकाल के दौरान 13 लिफ्ट कैनाल स्थापित कराए, ताकि सिंचाई की समस्या से किसानों को दो-चार न होना पड़े। लेकिन भाजपा सरकार उन सिंचाई संसाधनों को संभाल नहीं पा रही है।

जिलाध्यक्ष सत्यनरायन राजभर ने कहा कि पदयात्रा के जरिए किसानों की बात जिला प्रशासन व सरकार तक पहुंचाने का काम किया गया है।

सपा जिलाध्यक्ष सत्यनरायन राजभर ने कहा कि पदयात्रा के जरिए किसानों की बात जिला प्रशासन व सरकार तक पहुंचाने का काम किया गया है। सरकार मुआवजा समेत नलकूप के बिल की माफी जैसी मांगों को पूरा कर सूखे की स्थिति में किसानों को राहत पहुंचाएं। चेतावनी के 10 दिन पूरे होने के बाद किसानों के आंदोलन को समाजवादी पार्टी आगे बढ़ाने का काम करेगी।

इस अवसर पर रामजनम यादव, जिला पंचायत सदस्य अंजनी सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रशांत यादव पिन्टू, अंकित यादव, गुरुप्रकाश यादव, डब्लू राय, बबलू पाण्डेय, राजू सिंह, नंदलाल सिंह, मनीष सिंह, रामदयाल राम, अजोध्या गोड़, लालमनी पाल, नंदू गोंड, विजयमल बिन्द, रणधीर सिंह, सोलु सिंह, प्रशांत सिंह, सुबाष यादव, गणेश गुप्ता आदि उपस्थित रहे।