9 से 10 हजार में मिलने वाला कोयला 16 से 18 हजार में

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
इलिया,चन्दौली।
उत्तर प्रदेश ईट निर्माता संघ के बैनर तले चकिया तहसील के ईंट भट्ठा मालिकों की बैठक सैैदूपुर स्थित श्यामा पुरुषोत्तम लान में शुक्रवार को संपन्न हुई। जिसमें ईट निर्माण में होने वाले परेशानियों के बाबत गहन चर्चा की गई।
बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित संघ के प्रदेश चेयरमैन एवं जिला मंत्री रतन कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि GST के दर में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि किए जाने से ईट का निर्माण किया जाना मुश्किल भरा कार्य हो गया है। पहले समाधान योजना के तहत ईंट भट्ठा उत्पादन पर 1ः जीएसटी देना पड़ता था। इस कंपोजिट स्कीम को समाप्त करके GST की दर में 6 से 12 गुना की वृद्धि करके ईंट भट्ठा मालिकों के कमर को तोड़ने का काम सरकार ने किया है।

GST के दर में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि किए जाने से ईट का निर्माण किया जाना मुश्किल भरा कार्य- ईट निर्माता संघ

इसके अलावा जो कोयला 9 से 10 हजार में मिलते थे वह 16 से 18 हजार में मिल रहा है। वहीं विदेशी कोयला की कीमत 25 हजार तक हो गई है। इसके बाद भी वह सहज रूप से उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में ईंट का उत्पादन किया जाना मुश्किल भरा कार्य हो गया है। जबकि ईट ही एक ही ऐसा सामग्री है जो प्रायः सभी निर्माण के कार्यों में प्रयोग किया जाता है। बैठक में उपस्थित जनों ने ईट उत्पादन में GST की बढ़ी दरें वापस लिए जाने तक ईट के निर्माण कार्य को बंद रखने का निर्णय लिया गया। तथा अखिल भारतीय इको टाइल्स एवं उत्तर प्रदेश ईंट निर्माता संघ मिलकर जीएसटी की बढ़ी दरों को वापस लेने तक आंदोलन जारी रखेगा।