बाढ़ राहत शिविरों पर सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रहे -जिलाधिकारी

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली । गंगा नदी के जल स्तर में तेजी से हो रहे बढ़ोतरी के दृष्टिगत संभावित बाढ़ से प्रभावित होने वाले इलाकों में जिलाधिकारी संजीव सिंह, पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल, विधायक पीडीडीयू नगर रमेश जायसवाल, उप जिलाधिकारी पीडीडीयू नगर अविनाश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी वाई के राय, खंड विकास अधिकारी राहुल सागर, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रम्हचारी दूबे सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण के साथ ग्राम पंचायत कुंडा खुर्द, सहजौर, बाढ़ राहत चौकी पंचायत भवन जलीलपुर, कम्पोजिट विद्यालय बहादुरपुर का स्थलीय निरीक्षण किया गया। उपस्थित अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान वहां के ग्रामीणों से बातचीत किया गया। जिलाधिकारी ने अधीनस्थों एवं ग्रामीण व्यक्तियो को अलर्ट मोड़ पर रहने के लिए निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा बाढ़ की संभावित समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने बाढ़ राहत चौकियों (शरणालयों) की स्थापना कर दिया गया है।

संभावित बाढ़ के खतरे को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी, गंगा नदी में बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए 42 बाढ़ चौकियां हुई सक्रिय

बाढ़ पीड़ितों को कोई परेशानी नहीं होगी, बाढ़ के बाद संक्रामक रोगों की बढ़ोतरी होती है। इसके लिए भी पूरी तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि संभावित बाढ़ के खतरे को लेकर प्रशासन की सभी तैयारिया पूरी कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया जनपद में 42 बाढ़ चौकियां सक्रिय किये गए हैं।

उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को भी एलर्ट स्थिति में रहते हुए बाढ़ की स्थिति की लगातार मानीटरिंग करते रहने के लिए कहा

जनहानी न हो इसके लिए ग्राम निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सभी उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को भी एलर्ट स्थिति में रहते हुए बाढ़ की स्थिति की लगातार मानीटरिंग करते रहने के लिए कहा तथा जो लोग बाढ़ से प्रभावित होने वाले हैं, उन्हें पहले से ही राहत शिविरों में व्यवस्थित कर दें तथा पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि पानी के लेवल को डेली चेक कराया जा रहा है और वाटर लेवल की डेली सूचना ली जाती है।


पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने बताया कि मुगलसराय, अलीनगर, बलुआ, धानापुर थाना पर फोर्स बढ़ा दिया गया है। जनपद में बाढ़ पीएसई भी उपलब्ध है सभी फोर्स तैयार है। फायर ब्रिगेड के पम्प का स्तेमाल कर किसी गांव में ज्यादा पानी रहेगा तो निकालने की कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
जिलाधिकारी के निर्देशानुसार उप जिलाधिकारी सकलडीहा मनोज पाठक के द्वारा भी ग्राम गद्दोंचक,सैफपुर, दिया ,पसहटा, बुढेपुर, रायपुर, नरौली ,अमादपुर, मेढ़वा, नगवा ,गुरैनी ,प्रह्लादपुर का निरीक्षण कर संभावित बाढ़ क्षेत्र के लोगों से वार्ता किया गया।