18 हजार लड़कियां बनना चाहती हैं AGNIVEER

AGNIVEER WOMEN BHARTI भारतीय सेना में अग्निपथ योजना के तहत अब महिला अग्निवीरों की भर्ती होने जा रही है. महिला AGNIVEER की भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. सेना में जाने की चाहत रखने वाली लड़कियों को आवेदन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा..

AGNIVEER WOMEN BHARTI  2022  अग्निवीर भर्ती योजना पर तमाम विवादों के बावजूद भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में युवाओं की भर्तियों के लिए देश भर में शुरू हो गई है। अब महिला उम्मीदवारों के लिए भी एक अच्छी खबर सामने आ रही है। रक्षा मंत्रालय ने इस योजना के तहत देश की युवा महिलाओं को भी मौका देने का फैसला किया है। सैन्य पुलिस के लिए सामान्य ड्यूटी श्रेणी के तहत महिला उम्मीदवारों के लिए AGNIVEER रैली देश भर में आयोजित की जाएंगी।

18 हजार लड़कियां बनना चाहती हैं AGNIVEER, इस विंग को कर रहीं सबसे अधिक पसंद ये महिलाएं हैं…दौड़ेंगी, कूदेंगी, तपेंगी, बनेंगी अग्निवीर। सरपट भागते कदमों से हर बाधा पार करती इनकी रफ्तार बता रही कि मन में उत्साह, ऊंचा अरमान और जोश हाई है…।

उड़ान ऐसी कि देखने के लिए आसमान को भी कद ऊंचा करना पड़ जाए। सुबह-शाम दौड़ लगातीं युवतियों को देख मां भारती भी निहाल हो जाती हैं।देश सेवा में महिलाएं पुरुषों से पीछे नहीं हैं। मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आनेवाले आठ जिलों से अभी तक करीब 18 हजार लड़कियां रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। इनमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, समस्तीपुर और शिवहर जिले शामिल हैं। ये आंकड़े उनके समर्पण के प्रमाण हैं।महिलाएं वूमेन मिलिट्री पुलिस में AGNIVEER के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही विभिन्न पदों के लिए भी आवेदन कर रही हैं। लिखित परीक्षा और फिजिकल फिटनेस टेस्ट के आधार पर इनका चयन किया जाएगा। मेडिकल में फिट घोषित होनेवाली उम्मीदवारों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा देनी होगी।

अक्टूबर में भेजे जाएंगे महिला AGNIVEER के एडमिट कार्ड
महिला AGNIVEER की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 अगस्त से शुरू हो गई है. आवेदन की अंतिम तारीख 7 सितंबर है. योग्य और इच्छुक महिला उम्मीदवार भर्ती से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. अग्निपथ योजना के तहत की जा रही मिलिट्री पुलिस की इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है. उम्मीदवारों को रैली के एडमिट कार्ड उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर 12 से 31 अक्टूबर के बीच भेजे जाएंगे

महिला AGNIVEER भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं. इसके बाद होम पेज पर दिख रहे Latest Recruitment लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद REGISTRATION OF WOMEN MILITARY POLICE RALLY WILL COMMENCE ON 09 AUG 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

एनसीसी सर्टिफिकेट पर बोनस अंक भी मिलेगा
एनसीसी ए सर्टिफिकेट – 5 बोनस अंक
एनसीसी बी सर्टिफिकेट – 10 बोनस अंक
एनसीसी सी सर्टिफिकेट – लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी
फिजिकल टेस्ट
1.6 किमी की दौड़ कराई जाएगी। ग्रुप-1 के लिए इसे 7.30 मिनट में और ग्रुप बी के लिए आठ मिनट में पूरा करना होगा। इसके अलावा 10 फीट का लांग जंप और तीन फीट की हाई जंप होगी।