क्षेत्र के विकास के लिए प्रत्येक माह आयोजित होगा नौगढ़ दिवस

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चन्दौली। जनपद के सुदूर पिछड़े क्षेत्र नवगढ़ के विकास, जनसमस्याओं के प्रभावी निस्तारण, शासन की योजनाओ एवं कार्यक्रमों की प्रगति एवं गुणवत्ता के सत्यापन हेतु जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास खंड नौगढ़ में नौगढ़ दिवस/ जन चौपाल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि नवगढ़ क्षेत्र के लोगों को मूलभूत सुविधाएं, रोजगार के अवसर, शासन की योजनाओं, कल्याणकारी कार्यक्रमों से लाभान्वित करने, परियोजनाओं की प्रगति एवं गुणवत्ता के सत्यापन के लिए इस जन चौपाल का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए अब प्रत्येक माह नौगढ़ दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें जनपद के समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहकर जन समस्याओं का समुचित निस्तारण करेंगे । नौगढ़ दिवस के अवसर पर ही क्षेत्र में गतिमान परियोजनाओं का अधिकारियों द्वारा कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता का सत्यापन भी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने उपस्थित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक विभाग नवगढ़ क्षेत्र की जनसमस्याओं के निस्तारण के साथ ही प्रभावी विकास के लिए कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए पर्यटन विकास, स्वयं सहायता समूह के गठन, मनरेगा, कृषि ,उद्यान आदि क्षेत्रों में प्रभावी कार्यवाही किया जाएगा जिससे अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा।

चौपाल के दौरान 225 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई।शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिन शिकायतों का मौके पर निस्तारण संभव है उनका एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण प्रत्येक दशा में हो सुनिश्चित

जन चौपाल के दौरान जिलाधिकारी ने बड़ी संख्या में आए फ़रियादियों की शिकायतें सुनी और मौके पर ही निस्तारण के निर्देश दिए। चौपाल के दौरान 225 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई।शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जिन शिकायतों का मौके पर निस्तारण संभव है उनका एक सप्ताह के अंदर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण प्रत्येक दशा में सुनिश्चित हो। जनसमस्याओं के निस्तारण में शिथिलता या लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं होगी।
नौगढ़ क्षेत्र की परियोजनाओं की प्रगति एवं गुणवत्ता सत्यापन के लिए जिलाधिकारी ने मौके पर ही अधिकारियों को भेजकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री अन्जितेंद्र नारायण, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी ,परियोजना अधिकारी डीआरडीए, उप जिलाधिकारी नौगढ़ ,जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला अर्थ संख्या अधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में फरियादी उपस्थित रहे।