खंड शिक्षा अधिकारी चकिया की शिथिलता पूर्ण कार्यशैली पर भी जारी हुआ चेतावनी पत्र

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चन्दौली। मंलवार को सूचना विभाग- बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में जिला अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की शिक्षा के स्तर के उन्नयन एवं मूलभूत सुविधाओं के विकास हेतु शासन द्वारा संचालित कार्यक्रमों का पूरी गंभीरता के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। विभागीय कार्यक्रमों में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित रहे।

ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने वाले निर्धारित कार्यों को मानक के अनुसार अविलंब पूर्ण कराने व शिथिलता बरतने पर कार्यवाही के जिलाधिकारी ने दिये निर्देश

समीक्षा बैठक के दौरान परिषदीय विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए जाने वाले निर्धारित कार्यों को मानक के अनुसार अविलंब पूर्ण कराने के निर्देश जिलाधिकारी ने उपस्थित खंड विकास अधिकारियों, खंड शिक्षाधिकारियों एवं सहायक विकास अधिकारियों (पंचायत) को दिया। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद अभी तक ऑपरेशन कायाकल्प की अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है। यह स्थिति अत्यंत संतोषजनक है। अतः अंतिम रूप से चेताते हुए कहा कि अगली बैठक से पूर्व निर्धारित मानकों पर लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत विद्यालयों को संतृप्त करा लिया जाए। जिन विद्यालयों में बाउंड्री वाल नहीं है उन्हें मनरेगा के अंतर्गत लेते हुए अभिलंब पूर्ण कराया जाए। जिलाधिकारी ने कायाकल्प के कार्यों में शिथिलता बरतने पर खंड विकास अधिकारी एवं एडीओ पंचायत नौगढ़ के खिलाफ चेतावनी पत्र निर्गत करने के निर्देश दिये।

ऑपरेशन कायाकल्प के तहत पूर्ण किए जा रहे कार्यों की रिपोर्ट के साथ फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध कराने के निर्देश

उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत पूर्ण किए जा रहे कार्यों की रिपोर्ट के साथ फोटोग्राफ्स भी अवश्य उपलब्ध कराया जाए। जिलाधिकारी ने विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता एवं आवश्यक बिंदुओं के सत्यापन हेतु जिला एवं विकास खंड स्तरीय अधिकारियों को लक्ष्य के सापेक्ष विद्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालयों में शिक्षकों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। विद्यालयों में निर्धारित मेन्यू के अनुसार गुणवत्ता युक्त मिड डे मील के साथ ही चिन्हित आउट ऑफ स्कूल बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन कराने के निर्देश दिए। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता के साथ ही समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त रखे जाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी चकिया की शिथिल कार्यशैली पर उनके खिलाफ चेतावनी पत्र दिए जाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजितेंद्र नारायण, पीडी डीआरडीए, जिला पूर्ति अधिकारी, प्रभारी बीएसए, खंड विकास अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, एडीओ पंचायत गण सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।