खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क ।

चन्दौली। दो दिवसीय दौरे पर आए मंत्री जल शक्ति विभाग, बाढ़ नियंत्रण, सिचाई एवं जल संसाधन, परती भूमि विकास, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश व प्रभारी मंत्री वाराणसी मंडल स्वतंत्र देव सिंह का भ्रमण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

केन्द्र व राज्य सरकार के सभी योजनाओं, कानून व्यवस्था एवं यातायात प्रबंधन का जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की गई बैठक


मंत्री जी द्वारा परियोजनाओं के निरीक्षण के साथ ही केन्द्र व राज्य सरकार के सभी योजनाओं, कानून व्यवस्था एवं यातायात प्रबंधन का जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की गई। उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए मा0 मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों को पात्रों तक पहुंचाने के लिए अधिकारी पूरे मनोयोग से कार्य करें योजनाओं में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए किसी भी स्तर पर योजनाओं के क्रियान्वयन में शिथिलता न बरती जाए । उन्होंने कहां की अधिकारियों द्वारा जनपद में अच्छा कार्य किया जा रहा है फिर भी जनता के बीच पुलिस एवं प्रशासन की छवि में और अधिक सुधार लाए जाने की आवश्यकता है। ग्राम स्तर से लेकर के जिले स्तर तक समस्त अधिकारी कर्मचारी गण पूरी गंभीरता से जन समस्याओं को सुनें एवं सहानुभूति पूर्वक समाधान करें। उन्होंने अधिकारियों से जनपद में नवाचार एवं रचनात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष घरों में नल का कनेक्शन देने में अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश

समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना के तहत लक्ष्य के सापेक्ष घरों में नल का कनेक्शन देने में अपेक्षित प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पाइप लाइन बिछाने के दौरान खोदी गई सड़कों व गलियों को अविलंब ठीक भी करा दिया जाए। सिंचाई एवं बाढ़ संबंधित परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान लहरा मनिहारा ड्रेन के पुनरुद्धार के कार्य में प्रगति लाते हुए शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य के सापेक्ष ठेकेदारों का समय से भुगतान भी सुनिश्चित हो। मंत्री जी ने निराश्रित गोवंश एवं गो आश्रय स्थलों पर पर्याप्त भूसा, चारा-पानी आदि का प्रबंध सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार जनपद में निर्धारित घंटो तक विद्युत सप्लाई सुनिश्चित किया जाए । जनपद में कम वर्षा के दृष्टिगत किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर बिजली सप्लाई की व्यवस्था सुनिश्चित रहे। वृद्धा, निराश्रित महिला एवं दिव्यांगजन पेंशन योजना के लंबित आवेदन पत्रों की अविलंब स्वीकृति कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा योजना के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो में पारदर्शिता एवं श्रमिकों का समय से भुगतान किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना में अनियमितता एवं कमीशन खोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने में और अधिक तेजी लाये जाने के निर्देश

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए मंत्री जी ने लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने में और अधिक तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत आवासों का निर्माण तेजी से करा लिए जाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री आवास योजना के चिन्हित शत प्रतिशत लाभार्थियों के आवास भी अभिलंब पूर्ण कराया जाए। उन्होंने पर्यटन विकास हेतु वन विभाग, सिंचाई विभाग आदि के गेस्टहाउस का नवीनीकरण एवं सुंदरीकरण करा कर उनके कामर्शियल उपयोग हेतु भी सुझाव दिया जिससे राजस्व की भी प्राप्ति होगी। परिषदीय विद्यालयों में कायाकल्प के तहत निर्धारित समस्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। आई जी आर एस पर लंबित शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समय बद्ध तरीके से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। अच्छे कार्यों के लिए समाज कल्याण विभाग की मा0 मंत्री जी ने तारीफ भी की।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह,पुलिस अधीक्षक श्री अंकुर अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी श्री अजीतेंद्र नारायण, विधायक चकिया श्री कैलाश आचार्य, विधायक सैयदराजा श्री सुशील सिंह, विधायक पीडीडीयू नगर श्री रमेश जायसवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री अभिमन्यु सिंह, नगर पंचायत चंदौली चेयरमैन रविंद्रनाथ, प्रभागीय वनाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, परियोजना अधिकारी, उप निदेशक कृषि, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, अधिशासी अभियंता जल निगम एवं बंधी प्रखंड, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, संबंधित खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।