नगर निकायों का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को हो रहा समाप्त
खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया,चन्दौली। नगर निकाय चुनाव के लिए चन्दौली के तेज तर्रार भाजपा महामंत्री उमाशंकर सिंह को जिला संयोजक भारतीय जनता पार्टी का बनाया गया । पार्टी के प्रबुध्दजनों का मानना है कि उमाशंकर सिंह के नगर निकाय के जिला संयोजक बनाये जाने से पार्टी को बल मिला है। ओर पारदर्शिता कायम रहेगी। वही आदर्श जन चेतना समिति ने भी हर्ष ब्यक्त किया और कहा कि ऐसे लोगो को ऐसी जिम्मेदारी मिलनी ही चाहिए। अधिवक्ताओं में हर्ष ब्याप्त है कि उनके बीच के वरिष्ठ अधिवक्ता को नगर निकाय चुनाव के संयोजक की जिम्मेदारी सौपी गई है।

पार्टी व प्रबुध्दजनों में हर्ष,अधिवक्ताओं व स्वयंसेवी संगठनों ने भी किया स्वागत

बता दे कि नगर निकाय के चुनाव का काउंट डाउन प्रारम्भ हो चुका हैं । सूबे के नगर निकायों के क्षेत्र का परिसीमन तेजी से चल रहा है और सीटों के आरक्षण पर मंथन चल रहा है। इसी वर्ष के आखिर में होने वाले निकाय चुनाव को 2024 का सेमिफाइनल भी माना जा रहा है। क्यो कि इसके बाद सीधे लोकसभा का चुनाव भी होना है। ऐसे में सत्ताधारी बी जे पी से लेकर प्रमुख विपक्षी दल सपा,बसपा,और कांग्रेस ने भी आपनी अपनी तैयारी शुरू करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी है। राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने बताया कि आगामी दिसंबर माह तक नगर निकाय चुनाव होना है. एसके सिंह के अनुसार अधिसूचना 15 नवंबर के बाद जारी की जा सकती है, लेकिन इसके लिए सरकार तय करती है कि, नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा।

नगरीय निकाय के चुनाव आगामी दिसम्बर के अंत तक करवाने की तैयारी

प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव आगामी दिसम्बर के अंत तक करवाने की तैयारी है। राज्य निर्वाचन आयोग को पिछले पांच वर्षों के दौरान सृजित और विस्तारित हुए नए नगर निकायों के परिसीमन की रिपोर्ट का इंतजार है।
आयोग के विशेष कार्याधिकारी एसके सिंह ने बताया कि परिसीमन की रिपोर्ट आने के बाद नगरीय निकायों की वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण करवाया जाएगा और फिर चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। निकायों का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को समाप्त हो रहा है, उससे पहले इस साल दिसम्बर के अंत में चुनाव करवाए जाने की तैयारी चल रही है। बताते चलें कि पिछले चुनाव वर्ष 2017 में नवम्बर के महीने में तीन चरणों में करवाए गए थे और पहली दिसम्बर को मतगणना के बाद नतीजे घोषित हुए थे।