खबरी नेशनल न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शुक्रवार को वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। ‘जापानी मॉडल’ पर चलाये गये अभियान के दौरान स्कूल को गोद लेने वालों के साथ अध्यापक और बच्चे स्कूल परिसर की साफ-सफाई की। बीएसए डॉ. अरविंद पाठक ने खुद कंपोजिट विद्यालय शिवपुर में पहुंच कर श्रमदान किया। प्रात: आठ बजे स्कूल में पहुंचे बीएसए ने बच्चों के साथ मिलकर स्कूल की दो मंजिला इमारत की न सिर्फ साफ-सफाई की बल्कि एकत्र कूड़े को निस्तारित करने पर भी जोर दिया।

बीएसए ने बच्चों के साथ मिलकर स्कूल की दो मंजिला इमारत की न सिर्फ साफ-सफाई की बल्कि एकत्र कूड़े को निस्तारित करने पर भी जोर दिया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक बार निश्चित तौर पर स्कूल की सामूहिक रूप से साफ-सफाई की जानी चाहिए। यह अभियान सिर्फ झाडू लगाने तक सीमित न रहे, बल्कि स्कूलों के शौचालय, मूत्रालय के साथ पेयजल स्थल की अच्छी तरीके से सफाई की जाये। इस मौके पर उन्होंने मध्यान्ह भोजन को भी चख कर उसकी गुणवत्ता जांची और बच्चों के बीच बिस्कुट इत्यादि का भी वितरण किया। मौके पर प्रधानाध्यापिका शबनम, जिला समन्वयक प्रशिक्षण भोला विश्वकर्मा, सहित स्कूल के अध्यापक उपस्थित रहे।

बीएसए ने मध्यान्ह भोजन को भी चख कर उसकी गुणवत्ता जांची और बच्चों के बीच बिस्कुट इत्यादि का भी वितरण किया।

बीईओ ने उठाया फावड़ा, की सफाई

पिंडरा। ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों में विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें शिक्षक, छात्र, रसोइया और सफाइकर्मी सब शामिल हुए। सुबह 8 से 9 बजे तक चले अभियान में मैदान, गार्डेन, शौचालय, छत की सफाई की गई। बीईओ मंगरु राम ने अपने गोद लिए विद्यालय देवजी में स्वयं फावड़ा उठाकर सफाई की। कहा कि बच्चों स्वच्छता के प्रति जागरूक और स्वावलंबी बनाने की दिशा में जापानी मॉडल के तहत अभियान चलाया गया। ब्लॉक के फूलपुर, जमापुर, समोगरा, सिंधोरा, सुरही, मंगारी में अभियान चला। जिसमें जनप्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।