अधिकांशतः हिंदी भाषा का उपयोग करने की अपील महाविद्यालय के प्राचार्य डा.रमेश कुमार सिंह ने की

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ़,चन्दौलीे। राजकीय महाविद्यालय सभागार मे बुद्ववार को हिंदी दिवस और ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य डॉ.रमेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुआ।
जिसमें आयोजित भाषण प्रतियोगिता मे बी०ए० प्रथम वर्ष द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा निशा ने प्रथम बी०ए०तृतीय वर्ष की छात्रा निधि दुबे द्वितीय और बी०ए० प्रथम वर्ष द्वितीय सेमेस्टर के छात्र सन्तोष कुमार को तृतीय स्थान हासिल किया।
विजेता प्रतिभागियों को महाविद्यालय की ओर से पुरस्कृत कर प्रमाण पत्र दिया गया।

भाषण प्रतियोगिता मे बी०ए० प्रथम वर्ष द्वितीय सेमेस्टर की छात्रा निशा ने प्रथम बी०ए०तृतीय वर्ष की छात्रा निधि दुबे द्वितीय और बी०ए० प्रथम वर्ष द्वितीय सेमेस्टर के छात्र सन्तोष कुमार को तृतीय स्थान


आयोजन में हिंदी के असिस्टेंट प्रोफेसर शीतला प्रसाद सिंह ने कहा कि हिन्दी शर्म और हीनता की नहीं बल्कि गर्व की भाषा है।
अंग्रेजी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ पंकज कुमार शुक्ल ने बताया कि हिन्दी के माध्यम से ही हम अपनी जड़ों और संस्कारों से जुड़ सकते हैं।
अध्यक्षीय उद्बोधन मे महाविद्यालय के प्राचार्य डा.रमेश कुमार सिंह ने अधिकांशतः हिन्दी भाषा का उपयोग करने की अपील करके विद्मार्थियो को संबोधित करते हुए कहा कि हिन्दी हमारी मातृभाषा है।जिससे जनजीवन मे जो भी कार्य हो उसमे हिन्दी भाषा को ही बढावा देना चाहिए।
मिशन शक्ति अभियान के बारे में बोलते हुए बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार ने कई टोल फ्री नंबर जारी किया है।महिलाओं/लड़कियों के साथ मनचलों व शोहदों द्रारा छींटाकशी या उत्पीड़न की घटनाएं हो तो तत्काल टोल फ्री नंबरों का उपयोग कर के सुरक्षा लिया जा सकता है।
पढेगी बेटियां तभी बढेंगी बेटियां के बारे मे विचार ब्यक्त करते हुए कहा कि बेटियां नौकरी से लेकर देश के सर्वोच्च पदो पर भी आसीन होकर परचम लहरा रही हैं।
कार्यक्रम का संचालन राजनीति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर रमेश चंद्र ने किया
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर संकल्पित होकर के विद्मार्थियो को अपना कहीं भी हस्ताक्षर हिन्दी में ही बनाना चाहिए ।
मिशन शक्ति’ के अंतर्गत बालिका सुरक्षा और साइबर क्राइम विषयक जानकारी देते हुए प्रभारी निरीक्षक दीनदयाल पाण्डेय ने महिला सुरक्षा से संबंधित कानून के बारे में सविस्तार प्रकाश डाला।
उपनिरीक्षक अनंत कुमार भार्गव ने साइबर सुरक्षा व महिला उत्पीड़न से तत्काल सुरक्षा पाने के लिए प्रावधानों से रूबरू कराते हुए छात्राओ को मोबाइल का उपयोग सावधानी से करने की सलाह दिया।
महिला कां। अंकिता पटेल ने महिला हेल्पलाइन मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के बारे में छात्राओं को बताया गया तथा विपरीत परिस्थितियों में उनका उपयोग करने की सलाह दी ।
इस अवसर पर अर्थशास्त्र की असिस्टेंट प्रोफेसर पूजा यादव सहित महाविद्यालय के कर्मचारी व विद्मार्थी मौजूद रहे।