संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 89 प्रार्थना पत्रों में 14 का मौके पर निस्तारण

नौगढ़ तहसील में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चन्दौली। जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में नौगढ़ तहसील सभागार में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन संपन्न हुआ। इस दौरान कुल 89 शिकायत प्रार्थना पत्र प्राप्त हुई जिसमें 14 प्रार्थना पत्रों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। साथ ही अन्य शिकायती प्रकरणों को संबंधित अधिकारी को हस्तगत कराते हुए तत्काल निष्पक्षता पूर्ण समय से उचित कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

राजस्व से संबंधित सबसे अधिक शिकायतें ‚जिस पर पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीमों को स्थलीय सत्यापन का जिलाधिकारी ने दिया निर्देश


इस दौरान राजस्व से संबंधित अधिक शिकायतें प्राप्त हुई जिस पर पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीमों को स्थलीय सत्यापन करते हुए निष्पक्षतापूर्वक फौरन निस्तारण के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने वरासत से संबंधित प्रकरणों को तत्काल समुचित निस्तारण के निर्देश दिये। कहा कि वरासत के सभी अविवादित मामले तय अवधि से अधिक समय से लंबित पाये जाएंगे तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित होगी। प्राथमिक विद्यालय मलेवर में अवैध कब्जा की शिकायत पर जांच कर पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर भेजने के निर्देश उप जिलाधिकारी नौगढ़ को दिए।

जेई विजली विभाग द्वारा कार्यो में शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने लगाई कड़ी फटकार

लालतापुर में जर्जर विद्युत तार काफी दिनों से नीचे लटकाने की शिकायत होने के बावजूद भी जेई द्वारा शिथिलता बरतने पर जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल दुरुस्त कराने के निर्देश दिए। कहा जर्जर लटका तार दुर्घटना को कभी भी दावत दे सकता है संज्ञान में बता आने के बावजूद भी उचित कार्रवाई नहीं होना घोर लापरवाही मानी जाएगी ऐसी लापरवाही भविष्य में संज्ञान आई तो तत्काल कठोर कार्रवाई सुनिश्चित होगी। विशेषपुर में मुख्य पक्की सड़क पर गोबर मिट्टी का ढेर लगाकर रास्ता को अवरुद्ध करने की शिकायत पर राजस्व व पुलिस टीम को मौके पर जाकर अतिक्रमण हटाते हुए रास्ता को अवरोध मुक्त कराने के निर्देश दिए।

आशा द्वारा डिलेवरी के दौरान सुविधा शुल्क मांगे जाने की शिकायत पर वर्खास्त करने का निर्देश

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ में कार्यरत आशा देवी पत्नी मन्नालाल के द्वारा डिलीवरी के बाद सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि को भेजने के लिए ₹500 का मांग किए जाने की शिकायत पर जांच कर कठोर कार्रवाई करते हुए बर्खास्त करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाभार्थी परक योजनाओं में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा धनउगाही या लेटलतीफी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। संपूर्ण समाधान दिवस समाप्ति के पूर्व जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि नौगढ़ दिवस में प्राप्त शिकायतें अभी भी जो जाँच में है, उसमें अधिकारीगण तेजी लाते हुए संबंधित विभाग अपने विभाग से संबंधित योजनाओं से लाभान्वित कराये। ग्राम पंचायतों की लंबित जांचों में निष्पक्षता के साथ अभिलंब रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

फरियादियों के शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाए

जिलाधिकारी ने संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फरियादियों के शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं का निस्तारण शासन की प्राथमिक में है। समस्त अधिकारीगण पूरी गंभीरता से शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान प्राप्त शिकायतों का एक सप्ताह के भीतर निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने-अपने विभागों योजनाओं/कार्यक्रमों की स्वयं समीक्षा करते हुए अपेक्षित प्रगति लाया जाना सुनिश्चित करें। आईजीआरएस की लंबित शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें डिफाल्टर श्रेणी की शिकायतें लंबित पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।
संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल, उप निदेशक कृषि, जिला विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी नौगढ़, क्षेत्राधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।