खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली।

HAPPY BIRTH DAY PM MODI : देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 72वां जन्मदिन आज है। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर भाजपा समाज सेवा के कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीतों को छोड़ा। इस दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद रहे। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, जहां उनके संबोधन भी होंगे। पीएम मोदी मध्य प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूह के सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी आज 40 लाख आइटीआई छात्रों को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी का आखिरी कार्यक्रम और संबोधन देश में बढ़ते इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ा होगा। वे नेशनल लाजिस्टिक पालिसी भी लांच करेंगे।


17 सितंबर 1950 को उत्तरी गुजरात के मेहसाणा जिले के छोटे-से शहर वडनगर में पैदा हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 72 साल के हो गये हैं. जन्मदिन के मौके पर उन्हें देश और विदेश से शुभकामनाएं मिल रही हैं. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक के बीच में पीएम मोदी के जन्मदिन को लेकर जश्न का माहौल है. बीजेपी इस उपलक्ष्य में 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक ‘सेवा पखवाड़ा’ मना रही है और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. पीएम मोदी ने चाय बेचने से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक का सफर विषम परिस्थितियों में तय किया है ।

लोकप्रियता के मामले में वह वैश्विक स्तर पर शीर्ष पर हैं. पिछले महीने ही जारी एक सर्वे ने अपने रेटिंग में यह बताया है. पॉपुलेरिटी में मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज और इटली के पीएम मारियो ड्रैगी भी पीएम मोदी से पीछे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा जाता है कि वह एकमात्र ऐसे नेता हैं, जो अपने जन्मदिन के मौके पर भी काम करना पसंद करते हैं. इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बर्थडे के मौके पर मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से लाये गये 8 चीतों को छोडें ।

पंचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारी शक्ति का परचम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा मेरे लिए देश की माताएं, बहनें, बेटियां मेरा सबसे बड़ा रक्षा कवच हैं। शक्ति का श्रोत हैं, मेरी प्रेरणा हैं। विश्वकर्मा जयंती पर स्वयं सहायता समूहों का इतना बड़ा सम्मेलन अपने आप में बहुत विशेष है। पिछली शताब्दी के भारत और इस शताब्दी के नए भारत में एक बहुत बड़ा अंतर हमारी नारी शक्ति के प्रतिनिधित्व के रूप में आया है। आज के नए भारत में पंचायत भवन से लेकर राष्ट्रपति भवन तक नारीशक्ति का परचम लहरा रहा है।

4 बार CM, दो बार PM
नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री (Gujrat CM) रहे. फिर उनकी हैसियत और शख्सियत जबर्दस्त तरीके से बढ़ती गई और…
PM MODI BIRTHDAY WISHES राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी को दी जन्मदिन की बधाई
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, मेरी कामना है कि आप के द्वारा अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्रनिर्माण का अभियान, आप के नेतृत्व में आगे बढ़ता रहे। मेरी शुभेच्छा है कि ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु बनाए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दुनिया के बहुत सारे देशों की तरफ से बधाई देने का सिलसिला जारी है। वही देश के पक्ष व विपक्ष के नेता भी मोदी जी को जन्म दिन की बधाई देने से नही चूक रहे है। पूरे देश में जश्न का माहौल है। जगह -जगह कार्यक्रम किये जा रहे है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा, एक भारत-श्रेष्ठ भारत के शिल्पी, अंत्योदय हेतु राष्ट्र आराधना में सतत रत, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! प्रभु श्रीराम मां भारती के परम उपासक आदरणीय प्रधानमंत्री जी को दीघार्यु व उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी। केशव मौर्य ने ट्वीट कर कहा कि गरीबों, पिछड़ों और वंचितों को सम्मान देकर सामाजिक न्याय की पटकथा के सबसे बड़े लेखक, विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता, जनहित को सर्वोपरि रखने वाले, हम सभी के प्रेरणास्रोत व मार्गदर्शक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपको जन्मदिन की हार्दिक बधाई व अनंत शुभकामनाएं। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने भी पीएम मोदी के जन्मदिन पर उन्हें एक वीडियो संदेश के जरिए शुभकामनाएं दीं। ब्रजेश पाठक ने ट्वीट कर कहा, राष्ट्रहित और जनहित को हमेशा सर्वोपरि रखने वाले मां भारती के सच्चे सपूत, आधुनिक भारत के प्रवर्तक और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं।


इसी क्रम में राष्ट्र सृजन अभियान की तरफ से राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ पी के सिन्हा के निर्देश पर सृजन क्रान्ति के हर दफ्तरों में देश को न्यू इंडिया की तरफ ले जाने वालेे योध्दा का जन्म दिन मनाया जा रहा है। जिसके क्रम में शनिवार को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व बृक्ष लगाओं विश्व बचाओं अभियान के राष्ट्रीय संयोजक डाॅ परशुराम सिंह के आवास कटवाॅं माफी में भी जश्न का माहौल रहा। जहाॅं पर पूरे जोशो खरोश के साथ मोदी जी का 72 वां जन्म दिन मनाया गया। एक दूसरे को मिठाई खिलाया गया। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष परशुराम सिंह ने कहा कि आज हम न्यू इंडिया,डिजीटल इंडिया का नारा ही नही बल्कि इसको चरितार्थ करने वाले महान योध्दा का जन्म दिन मना रहे है। वही दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के भाजपा नेता राजकुमार जायसवाल ने बताया बीजेपी इस उपलक्ष्य में 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक ‘सेवा पखवाड़ा’ के रूप में मना रही है। साथ ही इसके विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने चाय बेचने से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक का सफर विषम परिस्थितियों में तय किया है ।

वही जिला महामंत्री व नगरीय निकाय के जिला संयोजक उमाशंकर सिंह एड0 ने कहा कि आज हम आप को उन स्मृतियों को ताजा कर रहे है जब मोदी जी अपने वक्तब्य देते – देते भावुक हो गये थे। ऐसा सात बार हुआ था।

पहला मौका: जब पहली भार भावुक हुए नरेंद्र मोदी

यह साल 2014 की बात है. मोदी लहर ने बीजेपी को लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत दिलाया. 20 मई 2014 को नरेंद्र मोदी बीजेपी संसदीय दल के नेता चुने गये. यह पहली बार था जब देश ने नरेंद्र मोदी को सार्वजनिक तौर पर भावुक होते हुए देखा. मोदी ने बोलते-बोलते सिर झुका लिया और उनकी आंखें भर आई. पानी पिया और फिर अपनी बात आगे जारी रखी. उस वक्त उनका गला रुंधा हुआ था।

दूसरा मौका: मांशब्द आते ही अमेरिका में भावुक हुए PM मोदी

यह साल 2015 की बात है. अमेरिका के कैलिफॉर्निया में फेसबुक टाउन हॉल बैठक चल रही थी. इस दौरान अपनी माता के बारे में बात करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो गये और पूरे विश्व ने उनका यह रूप देखा. बात 28 सितंबर 2015 की है. मोदी कह रहे थे ‘ माताजी हैं. 90 साल उम्र हो गई है. आज भी अपने सारे काम खुद करती हैं. जब हम छोटे थे वो हमारा गुजारा करने के लिए अड़ोस-परोस के घरों में बर्तन साफ करना, पानी भरना और मजदूरी करना… आप कल्पना कर सकते हैं कि एक मां ने अपने बच्चों को बड़ा करने के लिए कितना कष्ट उठाया.’ इस दौरान उनका गला भर आया थाा।

तीसरा मौका: साल 2016 में गोवा में भावुक हुए मोदी

साल 2016 में नवंबर के महीने में गोवा में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी भावुक हो उठे. उन्होंने कहा- मैं जानता हूं कैसे-कैसे लोग मेरे खिलाफ हो जाएंगे. मुझे जिंदा नहीं छोड़ेंगे. मुझे बर्बाद करके रहेंगे उनको जो करना है करें।

चौथा मौका: दिल्ली में पुलिसवालों की शहादत पर हुए भावुक

21 अक्टूबर 2018 को दिल्ली में 35 हजार पुलिसकर्मियों की शहादत को याद करते हुए पीएम मोदी भावुक हो गये. इस दौरान पीएम मोदी के शब्द लड़खड़ा उठे और गला रुंध आयाा।

पांचवां मौका: महिला ने भगवान से की पीएम मोदी की तुलना तो हो उठे भावुक

यह 7 मार्च 2020 की बात है. जब एक बैठक के दौरान एक महिला ने पीएम मोदी की तुलना भगवान से की तो वो भावुक हो गये. महिला ने कहा- मोदी जी मैंने भगवान को तो नहीं देखा लेकिन आपको ईश्वर के रूप में देखा है. आपको बहुत-बहुत धन्यवाद. यह कहते हुए महिला भी रो उठीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भावुकता से सिर नीचे कर लिया।

छठा मौका: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान भावुक हुए PM मोदी

छठा मौका उस वक्त था जब साल 2021 में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावुक हो उठे. पीएम मोदी इस दौरान कोरोना महामारी से हुई मौतों और नुकसान की बात कर रहे थे. यह 16 जनवरी 2021 की बात है।

7वां मौका: गुजरात में दिव्यांग से संवाद के दौरान भावुक हुए PM मोदी

यह इसी साल मई की बात है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिव्यांग से संवाद के दौरान भावुक हो उठे. मोदी एक बेटी की बात सुनकर भावुक हो गए. उनकी आंखें नम हो गईं. वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के भरूच में उत्कर्ष समारोह में हिस्सा ले रहे थे. सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों में से एक अयूब पटेल से पीएम मोदी बात कर रहे थे. इस दौरान अयूब की बेटी ने भी मोदी से बात करने की इच्छा जताई तो पिता ने उसके हाथ में माइक थमा दिया. पीएम मोदी ने लड़की से पूछा कि बेटी आपका क्या सपना है? लड़की ने कहा कि वह डॉक्टर बनना चाहती है, इतना कहते ही वो रोने लग गई और माइक पिता को पकड़ा दिया. लड़की को रोता देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भावुक हो उठे।