एनएच-2 पर बना DAFI TOLL PLAZA एक सप्ताह बाद पूरी तरह बंद हो जाएगा। पुराने टोल प्लाजा से 500 मीटर आगे बने 16 लेन के नए प्लाजा पर टोल देना होगा।

नवरात्र के पहले दिन से 16 लेन के इस प्लाजा से वाहनों का शुरू होगा आवागमन


खबरी नेशननल न्यूज नेटवर्क
वाराणसी ।
एनएच-2 पर बना DAFI TOLL PLAZA एक सप्ताह बाद पूरी तरह बंद हो जाएगा। पुराने टोल प्लाजा से 500 मीटर आगे बने 16 लेन के नए प्लाजा पर टैक्स देना होगा। यहां कंप्यूटर की टेंस्टिग और ट्रायल चल रहा है। चार लेन पर लोहे की राड और अन्य उपकरण लगाए जा रहे हैं।नए प्लाजा पर फास्टैग स्कैनर और सीसीटीवी कैमरे लगाने को काम पूरा हो चुका हैं। इसके चारों तरफ हाईमास्ट लगाए गए हैं। एक तरफ सुंदरीकरण कार्य चल रहा है। यहां सजावटी पौधे लगाए गए हैं। बैठने के लिए चबतूरे हैं। अभी मोहनसराय से बिहार जाने वाले वाहनों से नए प्लाजा पर टैक्स लिया जा रहा है। जबकि आने वाले वाहन पुराने प्लाजा पर टैक्स दे रहे हैं।वाराणसी को बिहार से जोड़ने वाले एनएच-2 पर नवरात्रि के प्रथम दिन पुराने टोल प्लाजा से लगभग 150 मीटर दूरी पर बनाए गए नए टोल प्लाजा पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

NH-2 पर नए टोल प्लाजा से गुजरेंगे वाहन, जाम से मिलेगी मुक्ति



वाराणसी को बिहार से जोड़ने वाले एनएच-2 पर नवरात्रि के प्रथम दिन पुराने टोल प्लाजा से लगभग 150 मीटर दूरी पर बनाए गए नए टोल प्लाजा पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।
नेशनल हाईवे-2 स्थित वाराणसी के डाफी टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात के लिए दोगुना क्षमता के लेन की शुरुआत होने वाली है। नवरात्र के पहले दिन से 16 लेन के इस प्लाजा से वाहनों का आवागमन शुरू होगा। समय की बचत के लिए आधुनिक ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन सिस्टम (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं। इसमें फास्टैग के साथ ही वाहनों के नंबर को कैमरा रीड कर लेगा।

16 लेन में 8 लेन प्रयागराज से बिहार जाने के लिए है और 8 लेन बिहार से प्रयागराज जाने के लिए हैं। इसमें बीच की दो लेेन रिजर्व रखी जाएगी और जाम की स्थिति में जिस लेन में दबाव बढ़ेगा, उधर के लिए दोनों लेन खोल दी जाएगी। टोल प्लाजा के मैनेजर मनीष सिंह ने बताया कि नया प्लाजा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।