Ayushman Golden Card



खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चन्दौली। 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार साल पूरे होने पर आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। इस उपलक्ष्य में जिला स्तर पर भी आयोजन होंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के राय ने दी।
सीएमओ ने बताया कि शासन के निर्देश पर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना है।

लाभार्थियों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड, उपचारित होंगे सम्मानित

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल अधिकारी डॉ अमित दुबे ने बताया कि समारोह का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र में सुबह 11:00 बजे से आयोजित किया जाएगा। इसमें आयुष्मान के आगामी वर्षों की रणनीतियों और अभी तक की उपलब्धियों पर चर्चा होगी। इस मौके पर जनपद के प्रशासनिक अधिकारी, योजना के नोडल अधिकारी व अन्य स्टेक होल्डर्स मंथन करेंगे। योजना के प्रति जागरूकता लाने के उपायों पर चर्चा होगी और अधिकाधिक पात्र लोगों को योजना से जोड़ने पर भी विचार होगा।
इस मौके पर जनप्रतिनिधियों के जरिए 10 लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जायेगा। लाभार्थियों के सत्यापन के बाद जनप्रतिनिधि उनके आयुष्मान कार्ड का ‘प्रोटोटाइप कटआउट’ देंगे। समारोह में आसपास के गांवों व वार्डों से लक्षित लाभार्थियों को आमंत्रित कर योजना के बारे में विस्तार से अवगत कराया जायेगा। विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

विशेष उपलब्धि वाले अस्पताल के प्रभारी को मिलेगा प्रशस्ति पत्र

योजना के डिस्ट्रिक्ट ग्रीवांस मैनेजर अभिनव श्रीवास्तव ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आबद्ध जिले के सरकारी व निजी क्षेत्र के उस अस्पताल को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा जिसने 31 अगस्त 2022 तक सबसे अधिक योजना के लाभार्थियों का उपचार किया हो । समारोह में चिन्हित ऐसे अस्पताल के प्रभारी को जिलाधिकारी के माध्यम से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा। इन अधिकतम उपलब्धि वाले अस्पतालों की सूची साचीज द्वारा जनपद को उपलब्ध करायी गयी है | इसके अलावा योजना के तहत किसी गंभीर बीमारी के उपचारित 4 से 5 लाभार्थियों को चिन्हित कर समारोह में आमंत्रित कर सम्मानित किया जाएगा और उनका अनुभव लिया जाएगा । समारोह स्थल पर योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार सामग्री का भी प्रदर्शन किया जाएगा ।

सदर निवासी चाँदनी कुमारी (20) ने कहा कि मुझे पेट दर्द की समस्या बनी रहती थी। जांच कराई तो अपेंडिक्स का पता चला। आयुष्मान कार्ड की मदद से मेरा मुफ्त में ऑपरेशन हुआ | यह योजना बहुत ही बढ़िया है | वह बहुत हैं कि उन्हें आयुष्मान भारत के आयोजन में बुलाया गया है |

लाभार्थियों के बोल – कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे सदर ब्लॉक के गणेश दत्त (48) ने कहा कि मेरा आयुष्मान कार्ड के तहत हाइड्रोसील का ऑपरेशन हुआ था | ऑपरेशन से पहले मेरी तबीयत बहुत खराब हो रही थी | कार्ड को लेकर गया बिना पैसे के इलाज हुआ | अब मैं स्वस्थ हूँ और मुझे समारोह में बुलाया भी गया है |


एक नजर में योजना
कुल लाभार्थी – 9,14,129
अबतक बने आयुष्मान कार्ड – 2,97,210 (32.51%)

अंत्योदय कार्डधारक परिवार – 44,957
इन परिवारों के बने आयुष्मान कार्ड – 40,050 (89.06%)
अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी – 1,41,943
लाभार्थियों के बने आयुष्मान कार्ड – 73,031 (51.45%)
अब तक हुये इलाज – 24431
भुगतान – 24.41 करोड़ रुपये