जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुआ किसान दिवस

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन संपन्न हुआ। सहायक अभियंता सिंचाई चंद्रप्रभा द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुसार जनपद के कृषक बंधुओ को भरपूर बिजली, सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी, खाद एवं बीज की उपलब्धता सुनिश्चित रहे। उनकी जो भी समस्याएं हैं उनका त्वरित समाधान सुनिश्चित हो।

एक ही समस्या न आये बार-बार , रखा जाए विशेष ध्यान

एक ही समस्या बार-बार न आये, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। किसान दिवस के दौरान प्राप्त होने वाली एक-एक शिकायत का समाधान समय से सुनिश्चित हो।किसानों की शिकायतों का समय से समुचित समाधान नहीं होने, लापरवाही या हीला हवाली क्षम्य नहीं होगी, संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
किसान दिवस की बैठक में विद्युत विभाग की ज्यादातर शिकायतें प्राप्त हुई।

सुविधा शुल्क मांगे जाने की शिकायत पर कार्यशैली में बदलाव लाए जाने के कड़े निर्देश

ट्यूबवेल का कनेक्शन देने की एवज में सुविधा शुल्क मांगे जाने की शिकायत किसानों द्वारा बताई गई जिस पर जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए कार्यशैली में बदलाव लाए जाने के कड़े निर्देश दिए। कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि ऐसी शिकायतें पुनः संज्ञान में आने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने किसान दिवस की बैठक में उपस्थित सभी किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि पशुओं में तेजी से फैल रही लंपी बीमारी से बचाव एवं सतर्क रहने की जरूरत है। जनपद में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। वैक्सीन सभी पशुओं को अवश्य लगवाएं। जहां कहीं भी इस बीमारी के लक्षण दिखे तो नजदीकी पशु चिकित्साधिकारी से संपर्क करें या कंट्रोल नं0- 05412-262197 पर सूचित करें।किसान दिवस के दौरान किसान दीनानाथ श्रीवास्तव ने मांग किया कि गुलाब बंधी एवं अन्य बंधी से संबंधित माइनर में पानी छोड़ दिया जाय तो आस-पास के कृषकों को अवर्षा की स्थिति में कृषि कार्य में सुगमता होगी। साथ ही जनपद में 61 बन्धी बनी हुई है जिसके क्षतिग्रस्त कुलावें के मरम्मत की मांग की गई। किसान मुन्ना सिंह ने अगहर नाला पर सिंचाई व्यवस्था बेहतर बनाने की मांग की । मणिदेव चतुर्वेदी धरहरा ने मांग किया कि विकास खण्ड-धानापुर में ग्राम-विरना में 500 एकड़ हेतु सिंचाई की व्यवस्था एवं बहोरी, बसगावॉ ड्रेन की सफाई किया जाय जिससे 100 एकड़ क्षेत्र की जल निकासी की जा सके।

किसानों ने बताई अपनी – अपनी समस्याएं ‚DM ने दिया सम्बंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश

बलदाऊ सिंह यादव, नौगढ़ ने अवगत कराया कि मेरी भैंस किसी अज्ञात बीमारी से मर गई, जिसका ईलाज पशु चिकित्सक डा0 पंकज सिंह द्वारा किया गया लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। जिलाधिकारी द्वारा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि उक्त संदर्भ में जॉच कर आख्या प्रस्तुत करें। अशोक सिंह महदेऊर ने मांग की कि 29 करोड़ रूपये से निर्मित सलेमपुर महदेऊर में स्थित लिफ्ट कैनाल पर 2 की जगह 1 ही ट्रान्सफार्मर लगा है, जोकि विगत 10 दिनों से जला हुआ है। जिससे सिंचाई कार्य पूर्णतः बाधित है। जिलाधिकारी ने अधीशासी अभियन्ता विद्युत को उक्त ट्रान्स्फार्मर को अविलम्ब बदलने हेतु निर्देशित किया गया।
किसान दिवस के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, उपनिदेशक कृषि, अग्रणी जिला प्रबंधक, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता नलकूप, जिला उद्यान अधिकारी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Khabari Post.com