DM ISHA DUHAN की अध्यक्षता में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक सम्पन्न

खबरी पेास्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क ।

चंदौली। DM ISHA DUHAN की अध्यक्षता में जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में अनुपस्थित रहने पर यूपी आरएनएन के प्रोजेक्ट मैनेजर को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। कहा कि जनपद में टूरिज्म विकास पर विशेष फोकस रहेगा इससे आर्थिक प्रगति के साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए उसी के अनुरूप पर्यटन विभाग कार्ययोजना बनाये, ताकि सरकार को भेजा जा सके, ताकि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद जिले को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जा सके। जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि छात्र-छात्राओं को पर्यटन एवं सांस्कृतिक विकास एवं संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम तैयार कराया जाए, और उसकी सूची पर्यटन विभाग को उपलब्ध कराते हुए बच्चों को भ्रमण कराने हेतु कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं, ताकि जिले के छात्र-छात्राओं को जिले में स्थित ऐतिहासिक एवं पौराणिक,प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी मिल सके।

इको टूरिज्म के अंतर्गत वन विभाग द्वारा प्रस्तावित राजदरी में ग्लास स्काई ब्रिज स्थापना की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश


बैठक के दौरान DM ISHA DUHAN ने निर्देशित करते हुए कहा कि पर्यटन संबंधी प्रस्तावित योजनाओं के पूर्ण होने के पश्चात उनके मेंटेनेंस के लिए राजस्व प्राप्त करने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। राजदरी-देवदरी में अधूरे कार्यों को जिलाधिकारी ने सीएनडीएस कार्यदाई संस्था को निर्देशित करते हुए एक सप्ताह में प्रत्येक दशा में कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण कराया जाए। इको टूरिज्म के अंतर्गत वन विभाग द्वारा प्रस्तावित राजदरी में ग्लास स्काई ब्रिज स्थापना की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही नेचर ट्रेल, पर्यटकों के खाने-पीने के लिए दुकानें, सांस्कृतिक बेहतर गतिविधियां आदि का प्लान किए जाने के निर्देश दिए। जनपद में प्रमुख स्थानों पर स्ट्रीट लाइट का प्रपोजल बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

झीलों/तालाबों में वाटर स्पोर्ट, वोटिंग आदि के प्रपोजल बनाए जाए

जनपद की झीलों/तालाबों में वाटर स्पोर्ट, वोटिंग आदि के प्रपोजल बनाए जाए। जनपद में टूरिस्ट सर्किट बनाने हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। कहा कि औरवांटाड, छानपातरदरी आदि का पर्यटन विकास एवं अन्य सभी प्रस्तावों पर बेहतर रणनीति बनाकर प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए। कहा कि सभी प्रस्ताव को शासन को भी प्रेषित किया जाए।जनप्रतिनिधि गण जनपद में ऐसे स्थलों को चिन्हित करें जो पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है उस सभी पर्यटन की दृष्टि से उनको विकसित किया जाएगा। बैठक का संचालन पर्यटन सूचना अधिकारी नितिन द्विवेदी ने किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, प्रभागीय वनाधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला क्रीडाधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, जनप्रतिनिधि गण , होटल उद्यमी, टूर ऑपरेटर उपस्थित रहे।