PM MODI की अध्‍यक्षता में बुधवार को हुई CABINET MEETING में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न FREE RASION योजना के तहत म‍िलने वाले फ्री राशन योजना को द‍िसंबर 2022 तक बढ़ा द‍िया गया है

लखनऊ । राशन कार्ड धारकों के ल‍िए मोदी सरकार की तरफ से एक बार फ‍िर बड़ी खुशखबरी आई है. बुधवार को PM MODI की अध्‍यक्षता में हुई  में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण FREE RASION  (PMGKAY) को तीन महीने के ल‍िए और बढ़ा द‍िया गया है. अब इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से द‍िसंबर तक फ्री राशन का फायदा म‍िलेगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दुनिया का सबसे बड़ा फूड सिक्योरिटी प्रोग्राम है। 

FREE RASION COVID के समय अप्रैल 2020 में शुरू हुई थी योजना
केंद्र सरकार की तरफ से योजना को कोव‍िड काल के दौरान अप्रैल 2020 में शुरू क‍िया गया था. बाद में मार्च 2022 में इसे छह महीने के ल‍िए बढ़ाकर स‍ितंबर तक कर द‍िया गया. अब सरकार ने एक बार फ‍िर इसे तीन महीने के ल‍िए बढ़ाकर द‍िसंबर 2022 तक कर द‍िया है. हालांक‍ि मीड‍िया र‍िपोर्ट में इसके छह महीने बढ़ाने की बात चल रही थी। लेकिन इसे अभी दिसम्बर 2022 तक के लिए ही बढ़ाया गया है।

FREE RASION से इस बार 80 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा
सरकार की तरफ से यह ऐलान क‍िये जाने के बाद इससे सीधे तौर पर 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा. इस योजना को सरकार की तरफ से बढ़ाए जाने का इशारा पहले ही द‍िया जा चुका था. केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इसका इशारा द‍िया था. आपको बता दें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की दुनिया की सबसे बड़ी अन्‍न योजना है।

FREE RASION से 3.40 लाख करोड़ हुए थे खर्च
सरकार की तरफ से योजना को आगे बढ़ाने के ल‍िए स्टॉक पोजीशन की प‍िछले द‍िनों समीक्षा की गई थी. गौरतलब है क‍ि इस योजना पर अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च क‍िये जा चुके हैं. केंद्र की इस योजना के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को 5 किलो राशन प्रत‍ि व्‍यक्‍त‍ि मुहैया कराया जाता है. शुरुआत में एक परिवार को एक किलो चने की दाल और जरूरी मसालों की किट दी गई थी। PMGKAY स्कीम को अगर 2022 अक्टूबर माह से अगले 6 महीने के लिए यानि मार्च 2023 तक विस्तार करने की कवायद चल रही थी जिससे केन्द्र सरकार पर 90 हज़ार करोड़ का बोझ पड़ने के आसार थे लेकिन अभी केवल तीन माह यानि कि दिसम्बर तक इसे विस्तारित किया गया है।