खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ़़,चंदौली। टैक्टर टा्ली व पिक अप वाहनों पर क्षमता से अधिक मजदूरों को ढोने वाले चालक अब हो जायें सावधान।वरना उन्हें जेल के सलाखों के पीछे जाना होगा।
वहीं वाहनों का कागजात अपूर्ण होने पर परिवहन विभाग के प्रावधानों के तहत कार्यवाही भी होगी। जिसके लिए प्रशासनिक अमला अभियान चलाकर जांच पड़ताल करने में जुट गया है।

ओवरलोडिंग एकदम क्षम्य नहीं

शनिवार को देर शाम उपजिलाधिकारी डा.अतुल गुप्ता के नेतृत्व मे पुलिस उपाधीक्षक आपरेशन कृष्ण मुरारी शर्मा के दिशानिर्देशन मे सुरक्षा बल के जवानों ने श्रमिकों को ढोने वाले करीब 1 दर्जन वाहनों की गहन जांच पड़ताल करके चेतावनी दिया कि परिवहन विभाग से जारी कागजात वाहन संचालन के दौरान मौजूद रहना चाहिए।साथ ही ओवरलोडिंग एकदम क्षम्य नहीं होगी।
इस बारे में बताया जाता है कि क्षेत्र के दर्जनों गांवों से मजदूरों का दल विभिन्न वाहनों से सवार होकर प्रतिदिन जनपद सोनभद्र के सीमावर्ती गांवो मे ब्यापक स्तर पर होने वाली मिर्चा की खेती मे श्रम के लिए आवागमन कर रहा है।

मालवाहक पिक अप वाहन पर 40 से 50 मजदूरों तक को ढोया जा रहा है।तो टैक्टर टा्ली पर संख्या 70 से भी पार कर चालक सड़कों पर फर्राटा भर रहे सावधान


जिसमें मिलने वाले अल्प श्रमांश की राशि में से ही वाहन का किराया व पेट की आग तृप्त करने तथा तन ढकने को कपड़ा व अन्य आवश्यक आवश्यकताओं का भी बंदोबस्त करने को लाचार गरीब मजदूर शारिरिक पीड़ा को सहन कर काफी कम मार्ग ब्यय की धनराशि की अदायगी करने के लिए टैक्टर टा्ली एवं मालवाहक पिक अप पर यात्रा करने को विवश है।
जिसका भरपूर फायदा टैक्टर टा्ली व मालवाहक पिक अप वाहन के मालिक उठा रहे हैं।
मालवाहक पिक अप वाहन पर 40 से 50 मजदूरों तक को ढोया जा रहा है।तो टैक्टर टा्ली पर संख्या 70 से भी पार कर चालक सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं।
वाहन के स्पीड पर भी अंकुश नहीं लग पा रहा है।
जानकारो की माने तो श्रमिकों को ढोने मे लगे दर्जनों वाहन के अधिकांशतः चालक अप्रशिक्षित हैं।जो कि युवा होने से पहियों की रफ्तार को देखने व दिखाने मे अपनी काबिलियत का प्रदर्शन कर रहे हैं।
परिवहन विभाग से टैक्टर टा्ली व मालवाहक पर सवारियों को ढोना पूर्णतया प्रतिबंधित होने पर भी क्षमता से अधिक सवारियों को लादकर ढोया जा रहा है।
जिससे वाहन को अनियंत्रित होने पर कभी भी किसी अप्रिय अनहोनी को हो जाने से इंकार नहीं किया जा सकता।
उपजिलाधिकारी डा.अतुल गुप्ता ने बताया कि शनिवार को मजदूरों को ढोने मे लगे करीब 1 दर्जन वाहनों की जांच कर के चालकों को सख्त हिदायत दे दी गई है।अब नियमित जांच जारी कराकर के परिवहन विभाग द्रारा जारी वाहनों के कागजात तथा चालकों के डा्इविंग लाइसेंस की जांच करायी जाएगी।
वाहन पर क्षमता से अधिक सवारियों को होने पर तत्काल वाहन को सीज कर चालक के विरुद्ध कार्यवाही भी होगी।