राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के विचारों से प्रेरणा लेने की जरूरत – जिलाधिकारी ईशा दुहन

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जनपद में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती सादगी एवं उल्लास के साथ मनाई गई
कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ईशा दुहन द्वारा झंडा रोहन के पाश्चात् राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित किया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के विचारों से प्रेरणा लेनी चाहिए। समाज एवं राष्ट्र के लिए उनके द्वारा किए गए महान योगदान त्याग से हमें सीखने की जरूरत है। उन्होंने व्यक्तिगत जीवन की अपेक्षा जनहित एवं राष्ट्रहित को सर्वोपरि रखा ।

शास्त्री जी ने विषम परिस्थितियों में भी धैर्य एवं साहस का अभूतपूर्व परिचय देते हुए देश के सम्मान एवं खुशहाली के लिए “जय जवान जय किसान” का नारा बुलंद किया

महात्मा गांधी ने अहिंसा ,सत्य ,एवं प्रेम का संदेश पूरी दुनिया को दिया। अहिंसात्मक ढंग से आंदोलन करते हुए उन्होंने देश को अंग्रेजी हुकूमत से स्वतंत्रता दिलाई। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश की तत्कालीन विषम परिस्थितियों में भी धैर्य एवं साहस का अभूतपूर्व परिचय देते हुए देश के सम्मान एवं खुशहाली के लिए “जय जवान जय किसान” का नारा बुलंद किया। उन्होंने देश में हरित क्रांति एवं श्वेत क्रांति की शुरुआत की । आज की तिथि इन दोनों महान विभूतियों के जीवन एवं कृतित्व को स्मरण करने एवं उनको अपने जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा देती है। इस दौरान अपर जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ कोषाधिकारी तथा उप जिलाधिकारी ने भी महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन एवं कृतित्व पर अपने विचार रखे।

जिलाधिकारी मिली बृध्दाश्रम में बृध्दों से किया संवाद व चिकित्सालय पहुॅच जाना मरीजो का हाल


तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा जनपद स्थित वृद्ध आश्रम पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया एवं वृद्धजनों को फल का वितरण किया गया। पंडित कमलापति राजकीय चिकित्सालय में पहुंच कर जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल के विभिन्न वार्डों आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया गया। भर्ती मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ कर जानकारी ली एवं मरीजों में फल का वितरण किया गया ।उन्होंने अस्पताल में बेहतर साफ सफाई के निर्देश दिए। जिलाधिकारी द्वारा अस्पताल की व्यवस्थाओं से संतुष्टि जाहिर की गई। जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को पोषण सामग्री का वितरण भी किया गया।