भीषण त्रासदी में बदल सकता था नजारा‚जले चेहरे बता रहे थे हादसे की भयावहता

दुर्गापूजा अग्निकांड के बाद बीएचयू के सुपर स्पेशिएलिटी बर्न इमरजेंसी में 10 को, 14 को बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर और 3 को आईसीयू में भर्ती कराया गया है। हालात चिंताजनक है। कभी भी कुछ भी हो सकता है। इनमें एक बच्चे का सोमवार सुबह परिजनों ने अंतिम संस्कार कर दिया है। एसआईटी टीम की जांच में प्रथमदृष्टया पाया गया कि, आग हाइलोजन लाइट की गर्मी की वजह से लगने की संभावना है। बाकी जांच जारी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी से हादसे के बारे में जानकारी ली और झुलसे लोगों के बेहतर इलाज का प्रबंध करने के निर्देश दिए है।

आयोजन समिति के 5 सदस्य गिरफ्तार ‚हाईलोजन के कारण लगी आग!

मामले में दुर्गा पूजा पंडाल आयोजन समिति के पांच पदाधिकारियों को गिरफ्तार किया। सोमवार सुबह भदोही डीएम गौरांग राठी ने कहा कि पूजा पंडाल में आग लगने से 67 लोग झुलस गए। उपचार के दौरान तीन बच्चे समेत पांच लोगों की मौत हो गई। कानून/शांति व्यवस्था की कोई समस्या नहीं है। मृतक अंकुश सोनी (10) वर्ष का अंतिम संस्कार उनके परिजनों द्वारा कर दिया गया है। 

पूजा पंडालों की जांच से आयोजकों में खलबली

कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र ने भदोही समेत मंडल के तीनों जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी पूजा पंडालों की विधिवत जांच कराएं। फायर शेफ्टी के साथ अन्य मानकों का पालन हो रहा है कि नहीं, जांच करायें। नियमों की अनदेखी करने वाले पंडालों को बंद कराएं।

इसके बाद पूजा पंडालों की जांच शुरू कर दी गई है। पंडालों की जांच शुरू होते ही आयोजकों में खलबली मची है। लोग पंडालों से झालरें उतरवाने लगे हैं।

हादसे में इनकी हुई मौत

1- अंकुश सोनी उम्र 10-12 वर्ष (सीएचसी औराई में मृत्यु)

2- हर्षवर्धन उम्र 08 वर्ष (ग्राम बारी में मृत्यु)

3- जया देवी उम्र 45 वर्ष (कबीरचौरा अस्पताल वाराणसी में मृत्यु)

4- नवीन उम्र 10 वर्ष (कबीरचौरा अस्पताल वाराणसी में मृत्यु)

5- आरती देवी उम्र 48 वर्ष (बीएचयू वाराणसी में मृत्यु)

भीषण त्रासदी में बदल सकता था अग्निकांड का नजारा

भदोही में हुआ हादसा भीषण त्रासदी में भी बदल सकता था, क्योंकि जिस समय ये घटना हुई वहां 150 से ज्यादा लोग मौजूद थे। मां दुर्गा की आरती चल रही थी और लोग जयकारे लगा रहे थे। हादसे से संबंधित एक वीडियो में नजर आ रहा है कि पंडाल में काफी भीड़ है। अचानक पंडाल के दाएं तरफ पर्दे में आग की लपटें दिखनी शुरू होती हैं। 

वहां मौजूद लोगों का ध्यान इस तरफ जाता है और चीख-पुकार मच जाती है। देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धूकर जलने लगा। जिसे जिधर से रास्ता मिला भागने लगा। 10 मिनटों में ही पूरा पंडाल जलकर राख हो गया। आग लगने से लोगों में भगदड़ मच गई। लोगों को बाहर निकलने के प्रयास में बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे झुलस गए। प्रशासन के मुताबिक, 64 लोग झुलसे। चश्मदीदों के मुताबिक, ये आंकड़ा ज्यादा हो सकता है।

मची रही तीन घंटे तक हर तरफ चीख-पुकार और भगदड़

औराई के नरथुआं स्थित दुर्गा पंडाल में भीषण आग से तीन घंटे तक चीख-पुकार और भगदड़ की स्थिति बनी रही। पंडाल से लेकर सीएचसी और निजी अस्पताल तक हर कोई भाग दौड़ लगाता रहा। झुलसे बच्चों और महिलाओं की स्थिति भीषण अग्निकांड की भयावहता को दर्शा रही थी।

दोषियों पर कार्रवाई होगी – एडीजी जोन

सूचना पर सीएम योगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी से हादसे के बारे में जानकारी ली और झुलसे लोगों के बेहतर इलाज का प्रबंध करने के निर्देश दिए। एडीजी जोन रामकुमार ने चार सदस्य एसआईटी गठित कर दी है। इसमें अपर जिलाधिकारी(वि/रा), अपर पुलिस अधीक्षक, एक्सईएन हाईडिल और फायर सेफ्टी ऑफिसर शामिल हैं। रामकुमार ने कहा कि, दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

हादसे की सूचना मिलते ही डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी और दमकल टीम मौके पर पहुंच गई। डीएम गौरांग राठी और एसपी डॉ. अनिल कुमार मौके पर बचाव कार्य की निगरानी करते और जरूरी निर्देश देते रहे। बाद में एडीजी जोन रामकुमार और विंध्याचल कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र भी पहुंचे।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रों ने एकबार फिर पेश की मानवता की नज़ीर

आनन-फ़ानन में झुलसे लोगों को जनपदीय चिकित्सालय, प्रयागराज और बीएचयू रेफर किया गया।लगभग दस बजे रात्रि में झुलसे मरीजों की तादाद सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के इमरजेंसी वार्ड में पहुंचने लगी। मौके पे हॉस्पिटल प्रशासन, जिला प्रशासन के साथ मिलकर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के छात्रों ने निःस्वार्थ सेवा की मिशाल क़ायम किया। छात्रनेता अजीत यादव, रंजीत कुमार, अभिनव पांडेय, प्रेमजीत, निर्भय यादव के नेतृत्व में छात्रों का समूह मरीजों को भर्ती करने, इलाज कराने व उचित जगह पे शिफ्ट करने में लगा रहा। जिला प्रशासन ने छात्रों को धन्यवाद करते हुए कहा कि गांधी जयंती पे घटी इस दुखद घटना पे छात्रों ने गांधीवाद का रास्ता अपना कर बापू को सच्ची श्रद्धांजलि दी।छात्रनेता अजीत यादव ने हर वक्त मदद का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने सबको इस त्योहारी मौसम में सतर्क रहने को चेताया। एकसाथ निकलने से बचें, ज्वलनशील पदार्थ को साथ न ले जाएं, शांति से लाइन बनाकर मातारानी का दर्शन करें।

सबकुछ जल गया बस बच गई मातारानी की प्रतिमा

भदोही जिले में दुर्गा पांडाल में भीषण आग लगने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। बस अगर बच गई है तो वह है माता रानी की प्रतिमा। आगे भी बचाव कार्य में तेजी से किया जा रहा है। लोगो के ईलाज में भी तेजी लाई गई है।