खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ‚चंदौली।अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा अनुपम कुलश्रेष्ठ का आदेश का भी स्थानीय पुलिस प्रसासन की शिथिलता से तहसील क्षेत्र में एकदम बेअसर दिख रहा है।
जिससे टैक्टर टा्ली मालवाहकों एवं डग्गामार वाहनों पर सवारियों को क्षमता से अधिक लादकर ढोने पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

परिवहन विभाग से डग्गामार वाहनों का कोई कागजात भी है या नहीं।चालकों का डा्इविंग लाइसेंस होने पर भी है संसय

इस बारे में बताया जाता है कि प्रदेश के कानपुर आउटर क्षेत्र में हुयी बड़ी सड़क दुर्घटना में टैक्टर टा्ली पलट जाने से 26 महिला पुरूष की दर्दनाक मौत हो गयी थी।
भारी ह्दय विदारक घटना पर मा.मुख्यमंत्री उ.प्र.शासन ने काफी गहरा दुःख प्रकट करके गंभीर चिन्ता ब्यक्त कर भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को नहीं होने देने का निर्देश दिया है।

उपजिलाधिकारी डा.अतुल गुप्ता व पुलिस उपाधीक्षक आपरेशन कृष्ण मुरारी शर्मा ने 2 दिवस पूर्व श्रमिकों को ढोने वाले वाहनों की जांच पड़ताल कर चालकों को चेतावनी भी दिया था।जो कि बेअसर सा दिख रहा है

जिसपर अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा अनुपम कुलश्रेष्ठ ने पत्र संख्या डी टी-413-2022 जारी कर के पुलिस महानिदेशक उ.प्र. के निर्देश पर प्रदेश के समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को 02 अक्टूबर से 10 दिवस तक जनपद मे(विशेषतया ग्रामीण क्षेत्र में) मालवाहक वाहनों टैक्टर टा्ली डाला डंफर ईत्यादि सवारियां हेतु इस्तेमाल नहीं करने देने के लिए प्रभावी जागरूकता व प्रवर्तन संबन्धी कार्यवाही किए जाने को कहा है।
जिसका तहसील क्षेत्र में अनुपालन एकदम नहीं किया जा रहा है।

गांव गांव से श्रमिकों को ढोने मे लगे हैं अनेकों टैक्टर टा्ली व मालवाहक


डग्गामार वाहनों टैक्टर टा्ली मालवाहकों पर सवारियों को क्षमता से अधिक लादकर ढोया जा रहा है।
परिवहन विभाग द्रारा उक्त वाहनों मे अधिकांश वाहनों का कोई कागजात भी जारी है या नहीं इसपर भी संसय होने के साथ ही काफी संख्या में चालक बिना डा्इविंग लाइसेंस के अप्रशिक्षित व नवयुवक हैं।जो कि काफी तेज गति से वाहनों को दौडा़कर अपनी काबिलियत दिखलाने मे लगे हुए हैं।
जनपद के चट्टानी व काफी पिछड़े हुए क्षेत्र में उद्मोग धंधो का पूर्णतया अभाव होने से जनपद सोनभद्र के सरहदी गांवों में ब्यापक स्तर पर होने वाली मिर्चा टमाटर की खेती मे मिलने वाला काम ही हजारों की संख्या में क्षेत्रीय मजदूरों को आय अर्जन का साधन बनकर संजीवनी बना हुआ है।
इस वर्ष अवर्षण होने से धान की खेती किसानी भी बाधित होने पर श्रमिकों का हुजूम फांकाकशी कर भूखमरी के कगार पर पहुंच सकता था।जिसमें काफी कारगर साबित होने वाली मिर्चा टमाटर की खेती में श्रमिकों को 150 रूपये की दर से श्रमांश मिलता है।

थाना पुलिस चौकी के रास्तों आवागमन करने वाले अवैध वाहनों से सवारियों को उतारकर के कुछ दूरी पैदल तय कराकर पुनरावृत्ति करके ढोया जा रहा है

जिसमें 15 से 30 किलोमीटर तक की दूरी तय करने का वाहन किराया के साथ ही पेट की आग तृप्त करने के संसाधनों की उपलब्धता दवा ईलाज व अन्य आवश्यक आवश्यकताओं की प्रतिपूर्ति भी मजदूरों को करनी पड़ती है।
जिसमें बाल श्रमिकों की संख्या बहुतायत है।जिनके द्रारा वयस्कों के सापेक्ष अधिक कार्य किए जाने पर भी मजदूरी आधी दी जाती है।
परिवहन विभाग से जारी परमिट वाले वाहनों से यात्रा करने पर पारिश्रमिक राशि का अधिकांश रूपया किराया के रूप में ही देय हो जाएगा।इसलिए मजदूरों का दल डग्गामार वाहनों मालवाहकों व टैक्टर टा्ली से जान हथेली पर लेकर के यात्रा करने को विवश है।जिसका काफी अल्प किराया निर्धारित कर चालक क्षमता से अधिक सवारियों को भूंसो को लादकर आवागमन करा रहे हैं।
मोटरयान 1988 की धारा 66 के साथ पठित धारा 192 क जिसमें उल्लेखित है जो कोई परमिट के बिना कोई मोटरयान चलाता है के प्रथम अपराध पर 10000 रूपया का शमन शुल्क तथा द्रितीय अथवा अनुवर्ती अपराध की दशा में 10000 रूपया का शमन शुल्क अधिरोपित किया जाएगा। Khabari Post.com