10 लोगों की मौत विसर्जन के दौरान डूबने से और तीन लोगों की मौत रावण दहन व रामलीला के मंचन के दौरान विजली का करंट लगने से

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश भर में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन और रावण दहन के दौरान 13 लोगों की जान चली गई। इसमें 10 लोगों की मौत विसर्जन के दौरान डूबने से और तीन लोगों की मौत रावण दहन व रामलीला के मंचन के दौरान विजली का करंट लगने से हुई।

प्रदेश भर में 38,600 दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं, जिसमें से 35,960 प्रतिमाओं का विसर्जन किया जा चुका है। बाकी 2,644 दुर्गा प्रतिमाओं का विभिन्न तिथियों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान आगरा में तीन, गोरखपुर व बाराबंकी में दो-दो, जौनपुर, प्रयागराज और ललितपुर में एक-एक व्यक्तियों के डूबने की खबर है।

38,600 दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं, जिसमें से 35,960 प्रतिमाओं का विसर्जन

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि इसके अलावा प्रदेश भर में इस बार 1919 रावण पुतला दहन के लिए रखे गए थे। जिसमें से 1859 पुतलों का दहन हो चुका है। बाकी बचे 60 पुतलों का दहन अलग अलग तिथियों में किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस साल रामलीला मंचन व पुतला दहन के दौरान बाराबंकी में दो और बस्ती में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

प्रशांत कुमार ने बताया कि इन त्यौहारों पर पुलिस की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से पुलिस प्रबंध व चैकसी की लगातार मानीटरिंग की जा रही है ताकि शासन के दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन कराया जा सके। इसके साथ ही जिलो को भी निर्देशित किया गया था कि वे अपने अपने जिलों में सतर्कता बरते । भदोही की घटना के बाद और अधिक सर्तकता के निर्देश दिये गये थे।