जिलाधिकारी ईशा दुहन ने बैठक कर रोजगार मेला के लिए मुकम्मल तैयारी के दिए निर्देश

खबरी नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय बृहद रोजगार मेले के आयोजन की तैयारी के संबंध में जिला कौशल समिति एवं जिला स्तरीय टीसीपी सेल की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहां कि समस्त आई.टी.आई. सीट के सापेक्ष शत प्रतिशत प्रवेश लेना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का शत प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित करें। जो स्वरोजगार करना चाहते हैं उन्हें मुद्रा लोन आदि देकर स्वरोजगार कराया जाए। निर्देशित करते हुए कहा कि आई.टी.आई में लड़कियों का अधिक से अधिक प्रवेश कराएं एवं प्रशिक्षणोपरांत अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जाए।

व्यापक प्रचार-प्रसार कर अधिक से अधिक बच्चों को दिलाएं रोजगार डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि आई.टी.आई. संस्थान इसको प्रमुखता से सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि इससे बालिकाएं अपने पैरों पर खड़ी होंगी तथा आर्थिक रूप से स्वावलंबी भी बनेगी। इसके लिए समस्त सरकारी एवं प्राइवेट आई.टी.आई संस्थान अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था करते हुए लड़कियों के प्रशिक्षण हेतु ट्रेड खुलवाना सुनिश्चित करें। वर्तमान वर्ष के साथ ही पिछले वर्षों के पास आई.टी.आई के बच्चों को भी शत प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। समस्त ट्रेनिंग पार्टनर लक्ष्य के सापेक्ष अभ्यर्थियों को निर्धारित अवधि में संबंधित ट्रेडों में कौशल विकास प्रशिक्षण देने का कार्य अवश्य संपन्न कराएं। कौशल विकास से संबंधित समस्त संस्थाएं व ट्रेनिंग पार्टनर आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष बच्चों का शत प्रतिशत पंजीकरण, प्रशिक्षण एवं रोजगार निर्धारित समयावधि में कराना सुनिश्चित करें।

लॉर्ड बुद्धा के प्रतिनिधि के बैठक में अनुपस्थित रहने, इनकी प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश

इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने ट्रेनिंग पार्टनर लॉर्ड बुद्धा के प्रतिनिधि के बैठक में अनुपस्थित रहने, इनकी प्रगति असंतोषजनक पाये जाने पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे समस्त ट्रेनिंग पार्टनर जिन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष टारगेट पूर्ण नहीं किया है, प्रगति खराब है तथा बैठक में अनुपस्थित हैं, उन सभी के खिलाफ स्पष्टीकरण निर्गत करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने 12 अक्टूबर, को रेवसा आई.टी.आई. में आयोजित होने वाले जनपद स्तरीय बृहद रोजगार मेला के आयोजन से संबंधित समस्त तैयारियां आवश्यकतानुसार टेंट, पेयजल, सुरक्षा का आदि का मुकम्मल प्रबंध सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। कहा कि समय से सभी संबंधितो को सूचनाएं प्रेषित कर दी जाए। उन्होंने रोजगार मेले के व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ ही प्रमुख स्थलों पर होल्डिंग/ बैनर आदि भी लगवाए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि मेले के दौरान जनपद के अधिक से अधिक बच्चों को रोजगार से लाभान्वित कराया जाए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अजीतेंद्र नारायण, जिला विद्यालय निरीक्षक, उपायुक्त उद्योग, जिला अग्रणी प्रबंधक, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी, सेवायोजन कौशल विकास के अधिकारी आईटीआई, पॉलिटेक्निक के प्रधानाचार्यगण, ट्रेनिंग पार्टनर एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। Khabari post.com