Not a single animal should be deprived of vaccination - D.M.Isha Duhan

माइक्रोप्लान बनाकर दीपावली पर्व से पूर्व हर हाल में VACCINATION पूर्ण करा लेने का दिया निर्देश

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चंदौली। गुरुवार की देर शाम जिलाधिकारी ईशा दुहन की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय गोवंश संवर्धन एवं संरक्षण तथा लंपी स्किन रोग (एलएसडी) से सुरक्षा एवं VACCINATION के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा गोवंशो के भरण पोषण में गैप प्रतिपूर्ति, हरा चारा उत्पादन, गोवंश आश्रय स्थलों को स्वावलंबी बनाने एवं उनमें सुधार पर चर्चा करने के साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने पशुओं की लंपी स्किन बीमारी (एलएसडी) टीकाकरण हेतु माइक्रोप्लान बनाकर दीपावली पर्व से पूर्व हर हाल में टीकाकरण पूर्ण करा लेने तथा किसी भी हालत में एक भी पशु टीकाकार से वंचित न रहने पाए निर्देश दिए।

धानापुर,चकिया तथा शहाबगंज के एoसीoबीoओo से तथा बैठक में अनुपस्थित रहने पर ईoओo सैयदराजा को स्पष्टीकरण जारी करने का निर्देश

प्रत्येक विकास खंडों में टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा में लक्ष्य के सापेक्ष कम VACCINATION मिलने पर जिलाधिकारी ने धानापुर,चकिया तथा शहाबगंज के एoसीoबीoओo से तथा बैठक में अनुपस्थित रहने पर ईoओo सैयदराजा से स्पष्टीकरण जारी साथ ही अगली बैठक तक टीकाकरण में प्रगति ठीक न होने पर कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी ।जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण टीम से हर रोज टीकाकरण के बाद बुलाकर बैठक करे।

पशुओं के स्कीन की लम्पी बीमारी की सामान्य जानकारी, बीमारी के लक्षण तथा बचाव व सलाह के प्रसार प्रचार पर जोर देने का निर्देश

टीकाकरण में तेजी लाने की रणनीति तैयार करे और लम्पी की सामान्य जानकारी, बीमारी के लक्षण तथा बचाव व सलाह अखबारों में प्रकाशित कराया जाय। बैनर हर सार्वजनिक स्थानों पर तहसीलों में, ब्लाकों में लगवाए तथा हर गांव में पोस्टर चस्पा किया जाय। ताकि आम जनता को इस बीमारी के बारे में जानकारी हो सके जिस गांव में VACCINATION के लिए जाना है एक दिन पूर्व ग्राम प्रधान और अन्य माध्यमों से सूचना दे।

उप जिलाधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी एक साथ नियमित भ्रमण करते हुए क्रियाशील रहने एवं किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश

ताकि ग्रामीणों को लोगो को VACCINATION की जानकारी रहे। उन्होंने गोवंशो की प्रत्येक दशा में सुरक्षा एवं उनकी समुचित चिकित्सा हेतु समस्त पशु चिकित्सकों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा की जनपद स्तरीय अधिकारी भी भ्रमण करे एवम उप जिलाधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी एक साथ नियमित भ्रमण करते हुए क्रियाशील रहने एवं किसी भी प्रकार की कमी पाए जाने पर तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कड़े रूप से निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी गोवंश की पोषण या चिकित्सा के अभाव में मृत्यु न होने पाए। स्वाभाविक मृत्यु होने की दशा में शव को नियमानुसार दफनाया दिया जाय।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री अजीतेंद्र नारायण, समस्त उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारीगण, पशुपालन विभाग के पशु चिकित्साधिकारीगण व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।