पूरे राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुए ‘नेताजी’, अखिलेश यादव ने दी मुखाग्नि

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को राजकीय सम्मान के साथ आखिरी विदाई दी गई। वे अनन्त यात्रा की ओर रवाना हो गये। उनके अन्तिम संस्कार में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी चीफ शरद पवार, कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, सांसद वरुण गांधी समेत देश के कई दिग्गज नेता पहुंचे। 

फिल्म स्टारों से लेकर प्रमुख राजनीतिक व प्रमुख उद्योगपति भी शरीक हुए नेता जी की अन्तिम यात्रा में

फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन अपनी मां और समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन के साथ मुलायम सिंह यादव को अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए पैतृक गांव सैफई पहुंचे। उद्योगपति अनिल अंबानी, योग गुरु बाबा रामदेव ने भी पूर्व सीएम को श्रद्धांजलि दी। आइए तस्वीरों में देखते हैं मुलायम सिंह यादव की आखिरी यात्रा।

अखिलेश यादव ने पत्नी डिंपल यादव के साथ अंतिम संस्कार से पहले की विधियां कीं। अखिलेश ने नम आखों से पिता को गंगा जल से आखिरी बार स्नान कराया और फिर उन्हें मुखाग्नि दी। सपा संरक्षक के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार चंदन की लकड़ियों से किया गया। कन्नौज के फूलों से उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भले ही आज सैफई में मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो सके, लेकिन उनकी तरफ से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नेताजी की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र समर्पित किया। सेना के जवानों ने भी पूर्व रक्षा मंत्री की पार्थिव देह पर पुष्पचक्र चढ़ाया।

नेता जी की अन्तिम यात्रा में शामिल हुआ विशाल जनसमूह

जन सैलाव में लोगो की गिनती करना था मुश्किल अनुमानत डेड से दो लाख लोग हुए शरीक

पूर्व रक्षामंत्री धरतीपुत्र मुलायम सिंह यादव को श्रद्धाजंलि देने के लिए सैफई में जनसैलाब उमड़ पड़ा। डेढ़ लाख से ज्यादा लोग पहुंचे। सभी अपने नेता के अंतिम दर्शन करने के लिए उतावले दिखाई दिए। लोगों में एक-दूसरे को धकेलकर आगे बढ़ने की होड़ मची रही। मंच पर सांसद से लेकर विधायक और यहां तक कि बड़े नेता भी लाइन में लगे। दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, राज्य मंत्री असीम अरुण, सांसद रीता बहुगुणा जोशी, देवेंद्र सिंह भोले, आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी लाइन में लगकर ही मंच श्रद्धाजंलि अर्पित की।मुलायम सिंह यादव के अंतिम दर्शन के लिए छोटी बहू अपर्णा यादव भी पहुंची। इस दौरान वह डिंपल के गले लगकर रोने लगीं। डिंपल के आंखों में भी आंसू थे। 

मुलायम सिंह के अंतिम दर्शन के लिए दोनों उपमुख्यमंत्री भी सैफई पहुंचे। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने अखिलेश के बगल में बैठकर उन्हें सांत्वना दी। दोनों ने मुलायम सिंह यादव को पुष्प अर्पित किया।

सैफई में मंच से गिरकर चोटिल हुईं साध्वी निरंजन ज्योति

भीड़ में धक्का लगने से सैफई मंच पर गिरकर सांसद फतेहपुर साध्वी निरंजन ज्योति चोटिल हो गईं। उपचार के लिए उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां उनके बाएं हाथ का सीटी स्कैन कराया गया।

नेताजी के निधन की खबर सुन प्रशंसक ने की आत्महत्या

कानपुर में नेताजी मुलायम सिंह यादव की मौत की खबर सुनकर मजदूर ने आत्महत्या कर ली। मजदूर की मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। बताया जा रहा है कि राजेश कुमार यादव (50) इस्पात नगर में मजदूरी करता था। काम से वापस घर आते वक्त सोमवार को उसे मुलायम सिंह यादव के निधन की बात पता चली। इस पर वह बौखला गया और यह कहते हुए कि जब मुलायम सिंह नहीं रहे तो हम जीकर क्या करेंगे। उसने पांडु नदी में छलांग लगा दी। राजेश यादव की मौत के बाद पत्नी रामरती और चार नाबालिग बेटियां ममता, ललिता, सरिता और आरूषी का हाल बेहाल है।

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। अखिलेश यादव ने पिता मुलायम सिंह यादव को मुखाग्नि दी। 

अखिलेश यादव से गले मिलकर रोए वरुण गांधी

भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने भी मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वह अखिलेश यादव से गले मिलकर रोए। अनिल अंबानी भी मुलायम सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल हुए हैं। शरद पवार और अनिल अंबानी भी अंतिम संस्कार में शामिल हुए हैं।