खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

लखनऊ।नगरीय निकाय संस्थाओं के चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण 31 अक्तूबर से शुरू किया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 18 नवंबर को होगा। आयोग की ओर से निर्धारित मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के मद्देनजर निकाय चुनाव की तारीख का एलान नवंबर के दूसरे सप्ताह तक किये जाने की पूरी सम्भावना है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 31 अक्तूबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित किया जाएगा। आठ से 12 नवंबर तक उन पर दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 13 से 17 नवंबर तक उनका निस्तारण किया जाएगा। 18 नवंबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

एक भी मतदाता वंचित नहीं रहे‚राज्य निर्वाचन आयुक्त ने की पुनरीक्षण के तैयारियों की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव का COUNT-DOWN शुरू हो गया. सूबे के नगर निकायों के क्षेत्र का परिसीमन तेजी से चल रहा है और सीटों के आरक्षण पर मंथन चल रहा है। इसी वर्ष के आखिर में होने वाले निकाय चुनाव को 2024 का सेमिफाइनल भी माना जा रहा है। क्यो कि इसके बाद सीधे लोकसभा का चुनाव भी होना है। ऐसे में सत्ताधारी बी जे पी से लेकर प्रमुख विपक्षी दल सपा,बसपा,और कांग्रेस ने भी आपनी अपनी तैयारी शुरू करने में कोई कोर कसर नही छोड़ी है।

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निकाय चुनाव की मतदाता सूची के पुनरीक्षण में एक भी मतदाता, मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये रायबरेली, गोंडा, सीतापुर, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अंबेडकर नगर सहित विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारियों की समीक्षा की।

इसे भी पढे –khabari-impact-u-p-ke-nagar-nikay-ke-chunaw-ka-count-down-start