खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क
चकिया‚चन्दौली। हमलोगों को ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां पर बालिकाएं निर्भिक होकर अपनी शिक्षा दीक्षा प्राप्त करें, भ्रूण हत्या और बाल विवाह जैसे घटनाओं को कम करने के लिए जागरुकता कार्यक्रम को समय – समय पर आयोजित किया जाये। उक्त बाते मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान के तत्वावधान में ब्लॉक सभागार शहाबगंज में आयोजित ब्लॉक बाल संरक्षण समिति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह के अवसर पर बोलते हुए महिला कल्याण अधिकारी दीक्षा अग्रहरी ने कही।

ब्लाक सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला बाल संरक्षण अधिकारी किशन वर्मा के द्वारा सरकार के चलाए जा रहे स्कीमों के बारे में लोगो को अवगत कराया गया। जिसमें मुख्यरूप से मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, स्पांसरशीप योजना (जो बच्चे अनाथ हो), कन्या सुमंगला योजना इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई । उन्होने कहा कि ऐसे सभी कार्यक्रमेां को उन वंचित परिवारों को लाभ दिलाने में आशा, आंगन वाडी और प्रधान लोग सहयोग करें ।

बाल विकास परियोजना अधिकारी आशीष वर्मा ने बताया कि हम बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के सुपोषण के लिये अलग अलग कार्यक्रम विभाग के द्वारा आयाेजित किया जाता है जिससे की बच्चों का सुरक्षा और संरक्षण किया जा सके। सहायक विकास अधिकारी अरविंद सिंह के द्वारा यह बताया गया कि ग्राम स्तर पर महिलाओं और बेटियों के सुरक्षा को देखते हुये हर घर शौचालय के निर्माण ग्राम प्रधान के माध्यम से कराया जा रहा है ‚ जिससे की किसी प्रकार की असुरक्षा न हो।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए खण्ड विकास अधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि समाज के उत्थान के लिए हम सभी विभाग के लोगों को एक साथ समन्वय बनाकर काम करना चाहिए और अपने क्षेत्र मे काम कर रही स्वयं सेवीय संगठनों को साथ लेकर काम करने से बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकता है।

संस्था के जिला समन्वयक मुकेश कुमार द्वारा मुख्य अतिथि किशन वर्मा और खण्ड विकास अधिकारी दिनेश सिंह काे स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा महिला कल्याण अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, ग्राम प्रधान मुबारकपुर असगर अली, आंगनवाडी शहाबगंज गीता गुप्ता जी को अपने कामों के अलावा सामाजिक कार्यों मे बेहतर योगदान के लिये स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। और स्वास्थ्य प्रभारी और बाल कल्याण पुलिस अधिकारी आनंद प्रजापति को भी सम्मानित किया गया ।

इस अवसर पर सम्मानित ग्राम प्रधान, आंगनवाडी और संस्था से अशोक कुमार, रीता मौर्या और जितेंद्र जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन गणेश प्रसाद विश्वकर्मा ने किया।