दीपावली ग्रामीणों ने नही मनाई ‚बार बार की जा रही शिकायत व विरोध प्रदर्शन के बाद भी अधिकारी नहीं कर रहे हैं कोई पहल

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

नौगढ‚चंदौली। कस्बा बाजार से सटे बस्ती में प्राचीन शिव मंदिर के समीप आसीन देशी विदेशी शराब व बीयर की दुकान नहीं हटने से बस्तीवासी दीपावली पर्व नहीं मना पाए।वहीं गोवर्धन पूजा व डाला छठ ईत्यादि पर्व नहीं मनाने की चेतावनी दी जा रही है।
शराबियों का ब्याप्त आतंक से काफी क्षुब्ध बस्तीवासियों ने शिव मंदिर पर प्रदर्शन व नारेबाजी कर के आक्रोश का इजहार किया।
इस बारे में बताया जाता है कि देशी विदेशी मदिरा व बीयर की दुकान कस्बा बाजार से सटे बस्ती में खोले जाने से शराबियों द्रारा मदिरापान कर नशे में धूत होकर के खूब हूड़दंग मचाते हुए फूहड़पन के साथ ही भद्दी भद्दी गालियां दी जा रही है।
जिससे बस्तीवासियों को रहन सहन करने मे घोर असुविधाजनक स्थिति का सामना करना पड़ जा रहा है।
लोग बाग काफी डरे सहमे हाल में अपने अपने घरो मे निवास कर रहे हैं।
वहीं बस्ती की महिलाएं भी छींटाकशी हो जाने की आशंका से काफी भयभीत हैं।

*वट वृक्ष तले प्राचीन शिव मंदिर पर आयोजित होना वाला पूजा पाठ व शिवचर्चा मे भी शराबियों का ब्यवधान होने से मजबूरन बस्तीवासियों को लगाना पड़ा रोक

देशी विदेशी शराब व बीयर की दुकान से सटे ही अंडा मुर्गा मछली की दुकानों का संचालन होता है।जिससे शराबियों को शराब पीने की सुविधा स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होने से खूब हो हल्ला मचाया जा रहा है।
बीते दो दिनों पूर्व जारी पुलिस गश्त के दौरान शराब की दुकान के समीप खड़ा रहे कस्बा निवासी नखड़ू जायसवाल 85 वर्ष भयभीत होकर के मौके पर से हटने की जल्दबाजी के प्रयास मे नाली मे गिर गये।जिससे उनका पैर फ्रैक्चर हो जाने की आशंका ब्यक्त करके सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ के चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार कर जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया के लिए रेफर कर दिया।

शिवचर्चा के आयोजन को भी करना पडा बन्द

बस्तीवासी बीरबल साहनी ने बताया कि प्राचीन शिव मंदिर पर प्रत्येक सोमवार के दिन शिवचर्चा का आयोजन होता रहा।जिसमें शराबियों द्रारा बार बार अवरोध उत्पन्न किए जाने से ब्यवधान को देख पूजा पाठ भी बंद करना पड़ गया।

बस्ती मे मंदिर के समीप मदिरा बीयर की दुकान का संचालन ही नियम विरुद्ध है।

प्राचीन शिव मंदिर चबूतरा पर ही ग्राम पंचायत निधि से बोरिंग मे समर्सिबल पंप व पानी टंकी लगाई गई है।जहां पर स्नान ध्यान पूजा पाठ व पानी की आवश्यक आवश्यकताओं की प्रतिपूर्ति कर पाने में घोर असुविधा शराबियों के आतंक से हो रही है।
मनीष जायसवाल का कहना है राज्य मार्ग से मात्र 100 की दूरी पर बस्ती मे मंदिर के समीप मदिरा बीयर की दुकान का संचालन ही नियम विरुद्ध है।

लड़कियों को घर से बाहर निकल पाना दूभर

फिर भी आबकारी विभाग मनमानी पर अंकुश लगाने से एकदम परहेज कर रहा है।
शराबियों का हुड़दंग व फूहड़पन से महिलाओं को रहन सहन कर पाने में घोर परेशानी होने के साथ ही लड़कियों को घर से बाहर निकल पाना दूभर सा होता जा रहा है।
साथ ही बच्चों के शिक्षा दीक्षा व भविष्य पर बहुत काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।
प्रदर्शनकारी ने बताया कि बस्ती से सटे मदिरा व बीयर की दुकान के संचालन पर रोक लगाए जाने तक विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

दीपावली के साथ ही गोवर्धन पूजा छठ ईत्यादि पर्व को भी नहीं मनाया जाएगा।

प्रदर्शन कारियों मे बबीता देबी सुमन चन्द्रकला भूटानी देबी सीता ममता धानमती देबी लक्षमीना कांती ऊषा तारा कुमारी अनीष मथुरा साहनी कल्लू सुनील दिनेश किशोर मनोज ईत्यादि शामिल रहे।