देश भर में शिक्षक बनने की राह देखने वाले अभ्यर्थी सीटेट दिसम्बर परीक्षा में 31 अक्तूबर से आवेदन शुरू करेंगे। हालांकि उम्मीदवार इसके दिसम्बर एडिशन परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक CTET का अगला एडिशन जनवरी 2023 में आयोजित किया जा सकता है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET), देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक हैं। इन दोनों परीक्षाओं में हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं। देश भर में शिक्षक बनने की राह देखने वाले अभ्यर्थी सीटेट दिसम्बर परीक्षा में 31 अक्तूबर से आवेदन शुरू करेंगे। हालांकि उम्मीदवार इसके दिसम्बर एडिशन परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक CTET का अगला एडिशन जनवरी 2023 में आयोजित किया जा सकता है।

CTET नोटिफकेशन जारी क्या यूपीटेट परीक्षा में होगी देर 

हाल ही में 20 अक्टूबर को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीटेट परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। जो छात्र  को पूरा कर पाएंगे उन्हें सीबीएसई ने 24 नवंबर तक का समय सीटेट रजिस्ट्रेशन के लिए दिया है। सीटेट देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा है इसलिए हर बार सीटेट परीक्षा में आवेदन कर्ताओं की संख्या लाखों में रहती है। ऐसे में अगर आप भी सीटेट परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह सलाह दी जाती है कि आप अपना रजिस्ट्रेशन अंतिम तिथि से पहले कर ले।

कितने अभ्यर्थी लेते हैं हिस्सा

UPTET 2021 के संबंध में सामने आए आकड़ों के मुताबिक इसकी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12,91,628 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, जिनमें से 11,47,090 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 8,73,553 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे और इनमें से 7,65,921 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। वहीं CTET 2021 के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 18,92,276 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 14,95,511 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि CTET 2021 के उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 16,62,886 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 12,78,165 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

सफलता के साथ करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी 

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त NDA/NA, UPSSSC PET, CTET, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की  के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।