प्रभात सिंह चंदेल

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

सोनभद्र।जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में करमा ब्लाक के अन्तर्गत बट ग्राम पंचायत में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन किया गया, इसी प्रकार जनपद के कुल 80 ग्राम पंचायतों में ग्राम समाधान दिवस का आयोजन अधिकारीगणों की उपस्थिति में किया गया।

सोमवार के ग्राम समाधान दिवस में कुल 333 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें 242 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया, शेष 47 शिकायतों का निस्तारण ग्राम सभा स्तर पर 15 दिवस के अंदर होना है तथा अन्य 44 शिकायतों को जनपद स्तर पर निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा करमा के ग्राम पंचायत बट के ग्राम समाधान दिवस में किया प्रतिभाग

जनपद सोनभद्र के ग्रामीण क्षेत्रों में शिकायतों के ग्राम पंचायत स्तर पर ही निस्तारण के लिए चलाए गए ग्राम समाधान दिवस में आज जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह द्वारा करमा के ग्राम पंचायत बट के ग्राम समाधान दिवस में प्रतिभाग किया गया।

ग्राम समाधान दिवस के दौरान गांव के नागरिकों द्वारा जिलाधिकारी से 15 कच्ची सड़क की मरम्मत की मांग की गई, इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल सर्वे कर गलियों की प्राथमिकता तय कर फोटो के साथ रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिये।

अवलोेकन के दौरान अधूरे मिले रजिस्टर ‚दिये निर्देश

इस दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम समाधान दिवस में आशा व ए0एन0एम0 एवं आंगनबाडी से गर्भवती महिलाएं तथा स्वास्थ्य के इंडिकेटर की जानकारी प्राप्त की गयी तथा रजिस्टर का अवलोकन भी किया गया, अवलोकन करने पर रजिस्टर अधूरा भरा पाया गया।

जिस पर जिलाधिकारी ने रजिस्टर को तत्काल पूर्ण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया, इस कार्य में लापरवाही पर ए0एन0एम0 का वेतन रोकने के साथ ही स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये गये, इस संबंध में जिलाधिकारी ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ग्राम समाधान दिवस में हेल्थ इंडिकेटर की समीक्षा ए0एन0एम0, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री से की जाये।

इस दौरान यह भी देखा जाए जो महिलाएं गर्भवती हैं और एच0आर0पी0 है उनकी ठीक ढंग से जांच की जा रही है कि नहीं, जनपद के भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ग्राम समाधान दिवस में इसका सत्यापन एवं समीक्षा अत्यंत आवश्यक है जिससे कि हेल्थ इंडिकेटर में सुधार हो सके।

प्राथमिक विद्यालय बट का किया निरीक्षण ‚प्राथमिकता के साथ कार्य करने के दिये निर्देश

समाधान दिवस के उपरांत प्राथमिक विद्यालय बट का निरीक्षण किया गया जिसमें हैंड वास ठीक कराने हेतु निर्देशित किया गया तथा विद्यालय प्रांगण में स्थित मैदान को खेल के मैदान बनाने हेतु सचिव को निर्देशित किया गया। स्कूल के बाउंड्री कार्य कराने का निर्देश दिया गया, प्राथमिक उच्च प्राथमिक विद्यालय है, आंगनवाड़ी केंद्र जर्जर होने की स्थिति में पुनः प्रस्ताव दिए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

बच्चों के खाने के लिए एमडीएम शेड स्कूल में बनाया गया है, जिसको बच्चो के अनुकूल सीखने वाले पेंटिंग कराने हेतु निर्देशित किया गया।

विकास खण्ड नगवां के ग्राम पंचायत पनिकप कलां में आयोजित ग्राम समाधान दिवश में खण्ड विकास अधिकारी राकेश कुमार सिंह की मौजूदगी में ग्रामीणों की समस्या सुनी गई और मौके पर निस्तारण किया गया जिसमें ग्राम प्रधान मंगला प्रसाद व ग्राम विकास अधिकारी सतीश चंद्र यादव, लेखपाल कुंजेश समेत ग्रामीण मौजूद रहे।