Gujarat Cable Bridge Collapse LIVE Updates: My heart goes out to Morbi bridge collapse victims, says PM Modi; rescue operations continue.

A nearly 100-year-old suspension bridge over the Machchhu River in Gujarat’s Morbi collapsed on Sunday.

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

गुजरात। गुजरात के मोरबी में ब्रिज हादसे में 150 लोगो की मौत हो गई और उसके साथ ही एन डी आर एफ व अन्य संस्थाओं ने रेस्क्यू कर 177 लोगो की जान बचाई। एक वी डी ओ बायरल हो रहा है जिसमें यह दिखाया गया है कि जब हादसा हुआ तो ब्रिज पर जोग सेल्फी लेते और मौज मस्ती करते नजर आ रहे है। और महस 32 सेकेंड के हादसे के बाद सबकुछ स्वाहा हो गया।

I share my worthy condolences to the affected families from the Morbi incident. The government will provide all possible relief and safety services to the affected.

बचाव कार्य जारी सेना सहित एयरफोर्स व एन डी आर एफ सहित कई को लगाया गया

गुजरात के मोरबी में हुए ब्रिज हादसे में अब तक लगभग 150 लोगों की मौत हो गई. पिछले 15 घंटे से रेस्क्यू अभियान जारी है. रेस्क्यू रेस्क्यू के लिए सेना, नेवी, एयरफोर्स एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड, एसडीआरएफ की टीमें जुटी हुई हैं।

मैनेजमेंट करने वाली कंपनी पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज

अब तक 177 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है. ब्रिज का मैनेजमेंट करने वाली कंपनी पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. जांच के लिए कमेटी बना दी गई है. कंपनी पर 304, 308 और 114 के तहत क्रिमिनल केस दर्ज किया गया है

जिस समय ब्रिज गिरा उस पर तीन से चार सौ लोग रहे मौजूद

मच्छु नदी पर बना वर्षो पुराना केवल ब्रिज अचानक टूट कर नदी में जा गिरा उस पर उस समय तीन से चार सौ लोग मौजूद रहे। जैसे ही ब्रिज टूटा लोग भरभराकर नदी में जा गिरे उस दौरान जिसे तैरने आता था उन्होेने तो अपनी जान बचा ली लेकिन जिन्हे तैरना नही आता था उनकी जान पर बन आई और तकरीबन 145–150 लोग काल के गाल में समा गये।

बता दे कि हादसे के वक्त ब्रिज पर 400-500 लोग मौजूद थे. कुछ लोगों ने ब्रिज के बाकी हिस्से और रस्सियों पर लटककर जान बचाने की कोशिश की. तो कुछ लोग तैरकर नदी से बाहर आने में सफल हुए. सैकड़ों लोग नदी में समा गए। वही बता दे कि हादसे के पूर्व लोग अपनी – अपनी सेल्‍फीया लेने में मसगुल रहे। एन डी आर की टीम को लगाया गया है। उनका बचाव कार्य जारी है।

रविवार का दिन था. गुजरात के मोरबी में मच्छु नदी पर बना केबिल ब्रिज भीड़ से खचाखच भरा था. आलम यह था कि 100 लोगों की क्षमता वाले इस पुल पर 300-400 लोग रहे मौजूद।

5 दिन पहले ही खोला गया था ब्रिज 

केबल ब्रिज 100 साल से ज्यादा पुराना बताया जा रहा है. यह ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था. राजा-महाराजाओं के समय का तो कुछ युवा इस झूलते ब्रिज को जानबूझकर हिला रहे थेा।बताया जा रहा है कि फिटनेस सर्टिफिकेट लिए बिना ही ब्रिज को शुरू कर दिया गया था. ब्रिज पर घूमने आए लोगों को 17 रुपए का टिकट खरीदना होता था।

बच्चों लिए 12 रुपए का टिकट अनिवार्य था. नगर पालिका चीफ ऑफिसर संदीप सिंह ने बताया कि कम्पनी ने रेनोवेशन खत्म किया है या नहीं किया इसकी जानकारी दिए बगैर ही ब्रिज छुट्टियों में शुरू किया गया और बहुत सारे लोग एक साथ भेजे थे तो उसकी वजह से हादसा हो गया।

उन्होंने बताया कि नगर पालिका से फिटनेस सर्टिफिकेट भी ब्रिज छुट्टियों में शुरू किया गया और बहुत सारे लोग एक साथ भेजे थे तो उसकी वजह से हादसा हो गया. उन्होंने बताया कि नगर पालिका से फिटनेस सर्टिफिकेट भी नही लिया गया।

An IAF plane with NDRF team has taken off for the collapse site. Another aircraft will be sent in an hour. Helicopters have been put on stand-by for rescue operations in Jamnagar an other nearby locations.

मोरबी त्रासदी को लेकर पी एम मोदी ने रोड शो किया कैन्सिल

गुजरात और राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरबी केबल ब्रिज गिरने की घटना के मद्देनजर सोमवार को अहमदाबाद में होने वाला अपना रोड शो रद्द करने का फैसला किया है।