खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

सिध्दार्थनगर । एंबुलेंस की पूरे प्रदेश में बेहतर सेवाएं मुहैया कराने के सरकारी दावे रविवार को उस वक्त फेल हो गए, जब एंबुलेंस कर्मियों की लापरवाही से घायल वृद्ध समय से अस्पताल नहीं पहुंच सका और उसने दम तोड दिया। सूचना के दो घंटे बाद एंबुलेंस पहुंची तो एक में डीजल नहीं होने की बात बताई गई और दूसरी ढक्काप्लेट के बाद भी नही स्टार्ट होने की बात बताई। परिजन ने जुगाड कर निजी एंबुलेंस बुलाई। लेकिन उसमें बैठाने से पहले ही वृद्ध ने दम तोड़ दिया। परिजन ने मौत के लिए स्वास्थ्य महकमा को जिम्मेदार ठहराया है। घटना रविवार सुबह जोगिया कोतवाली क्षेत्र के बांसी-बस्ती मार्ग पर स्थित करौंदा मसिना चौराहे पर हुई।

पूर्व प्रधान के पिता जोगिया कोतवाली के करौंदा मसिना गांव निवासी मंगल प्रसाद (60) सुबह बांसी-बस्ती मार्ग पर स्थित गांव के चौराहे पर घूमने निकले थे। बताया जा रहा है कि सड़क के किनारे खड़े थे, तभी तेज रफ्तार वाहन ने उन्हें चपेट में ले लिया। मंगल प्रसाद जख्मी होकर सड़क पर गिर गए। उनके पुत्र संतराम के मुताबिक, 7:15 बजे एंबुलेंस को सूचना दी गई। 7:45 बजे तक एंबुलेंस नहीं पहुंची तो टेंपो से लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। यहां प्राथमिक उपचार के बाद हालत नाजुक देख डॉक्टर ने गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया।

108 नम्बर डायल करने के15 मिनट के अन्दर आने के बजाय एम्बुलेंश दो घंटे बाद आई उसमें भी एक में तेल नही तो दूसरी धक्काप्लेट

इसके बाद फिर एंबुलेंस को सूचना दी गई। 9:15 बजे एक एंबुलेंस पहुंची। जब ले जाने की बारी आई तो चालक ने डीजल नहीं होने की बात दी। दूसरी बार 108 नंबर डायल करने के कुछ देर बाद दूसरी एंबुलेंस पहुंची तो उसकी सेल्फ खराब हो गई। चालक ने कोशिश की, लेकिन एंबुलेंस ढक्काप्लेट के बाद भी चालू नहीं हो सकी। निराश होकर प्राइवेट एंबुलेंस बुलाई गई। प्राइवेट एंबुलेंस आई और गाड़ी में मंगल प्रसाद को बैठाया जाने लगा। इसी बीच उन्होंने दम तोड़ दिया। परिवार ने नही लोगों ने भी योगी सरकार की एम्बुलेंश ब्यवस्था पर सवाल उठाया है। क्या सिंर्फ कहने को है कि 108 नम्बर डायल करने के15 मिनट के अन्दर एम्बुलेंश की सुविधा मुहैया होगी। यहाँ तो दो घंटे बाद आई और एक में तेल नही तो दूसरी धक्काप्लेट ।

नेटवर्किंग सिस्टम में खराबी के कारण एंबुलेंस में डीजल नहीं

उन्होंने आरोप लगाया कि सूचना देकर आधे घंटे तक इंतजार किया, लेकिन एंबुलेंस नहीं पहुंची। किसी तरह अस्पताल पहुंचे, वहां से रेफर करने के बाद एंबुलेंस को सूचना दी गई। एंबुलेंस कर्मियों ने देरी तो की ही, लापरवाही भी की, जिससे जान चली गई। एंबुलेंस सेवा के प्रोग्राम मैनेजर सौरव पांडेय ने कहा कि जीपीएस की नेटवर्किंग सिस्टम में खराबी के कारण एंबुलेंस में डीजल नहीं भरा जा सका होगा। एंबुलेंस को रिस्पांस टाइम में नहीं पहुंचने के मामले में वे स्पष्ट जवाब नहीं दे सके। उधर, जोगिया पुलिस ने शव का पंचनामा करके पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। हादसा करने वाले कार चालक की तलाश की जा रही है। कोतवाल दिनेश सरोज ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

रिस्पांस टाइम 15 मिनट, पहुंची दो घंटे बाद
एंबुलेंस सेवा के संचालक के मुताबिक, कहीं से भी मिलने वाली सूचना पर 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस को पहुंचने का नियम है। कभी-कभार पांच मिनट लेट भी हो जाता है। लेकिन, इस घटना की बात करें तो घोर लापरवाही सामने आई है। यहां सूचना देने के दो घंटे बाद एंबुलेंस जिला अस्पताल पहुंची।

परिजनों का रो रोकर बुरा हाल, गांव में मातम
मंगल गांव के पूर्व प्रधान संतराम के पिता थे। ग्राम पंचायत करौंदा मसिना में जब लोगों को पता चला कि पूर्व प्रधान के पिता की हादसे में मौत हो गई है, तो लोग उनके घर पर पहुंचने लगे। परिवार के लोगों को रो-रोकर बुरा हाल है। वहीं गांव में मातम का माहौल छाया हुआ है। लोगों का कहना था कि मंगल बहुत ही अच्छे व्यक्ति थे।

108 का कमाण्ड लखनऊ से ‚शिकायत पर होगी जांच

अधिवक्ता संजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एंबुलेंस सेवा की लापरवाही के मामले में मुकदमा दर्ज हो सकता है। घायल व्यक्ति की जान जाने के मामले में गंभीर धाराओं में आरोप साबित हो सकता है। टक्कर मारने वाले की तरह एंबुलेंस सेवा के जिम्मेदार भी दोषी साबित हो सकते हैं।